Tips to Stay Healthy: बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, स्वस्थ्य रहना है तो अपनाएं ये टिप्स

0
51
Healthy Tips in changing Season
Tips to Stay Healthy: बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, स्वस्थ्य रहना है तो अपनाएं ये टिप्स

Healthy Tips in changing Season: मौसम बदलने की तैयारी में लगा हुआ है रात को को गर्मी के बजाय अब सर्दी लगने लगी है पंखा कूलर फ्रीज़ को पैक करने की तैयारियां चल रही हैं। दिन में तेज धूप रात को मौसम ठंडा यही कारण है कि मौसम के मिजाज़ को नहीं झेल पाते हैं और कई तरह की बीमारियां घर बनाने लगती हैं। मौसम में ये बदलाव कई बार आपको बीमार करने के लिए काफी है। सर्दी-गर्मी से खांसी-जुकाम, बुखार, बदन दर्द जैसी समस्याएं उतपन्न होने लगती हैं। ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं बदलते मौसम में किन बातों को अपनाकर आप रख सकते हैं अपना और अपने परिवार का ख्याल।

बदलता मौसम के साथ आती हैं बीमारियां

जैसे ही तापमान में बदलाव आता है, सर्दी, खांसी, गला खराब, बदन दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, फ्लू आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इतना ही नहीं सर्दी से गर्मी आते ही मच्छरों का काटना भी काफी खतरनाक माना जाता है। जिससे मच्छर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया भी हो सकता है। जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में उन चीजों का सेवन करें, जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं।

स्वस्थ रहने के टिप्स

  • यदि आप बदलते मौसम में भी स्वस्थ्य रहना चाहते हैं, तो कुछ जड़ी-बूटियों का सेवन करें, जैसे- लौंग, इलायची, अदरक, काली मिर्च, अजवाइन, हल्दी, तुलसी आदि का काढ़ा बनाकर पिएं। ये सभी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं, जिससे आप इंफेक्शन से बच सकते हैं।
  • कुछ लोगों को मौसम बदलने के साथ सर्दी, खांसी, कफ के कारण सीने में जकड़न जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सुबह-शाम स्टीम ले सकते हैं। भाप लेने से बंद नाक खुल जाएगा। गले में खराश या टॉन्सिल की समस्या से परेशान हैं तो नमक वाले पानी से गरारे करें।
  • एक बात ध्यान रखें, अभी पूरी तरह से सर्दी नहीं आई हैं तो ऐसे में ज्यादा गर्म कपडे न पहने या फिर कम कपडे भी न पहने। खासकर, सुबह और रात के समय जब आप घर से बाहर जाएं तो कपड़ों और मौसम का ध्यान रखते हुए कपडे पहनें।
  • अभी से ठंडा पानी, आइसक्रीम, ठंडी चीजों का सेवन बंद कर दें। इससे जुकाम होने के साथ गला भी खराब हो सकता है। फ्रिज में रखी चीजों को अच्छी तरह से गर्म करके ही खाएं। नार्मल पानी पिएं। प्रतिदिन 7-8 गिलास पानी पिएं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और सभी टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाएं।

यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है, बीमार होने की स्थिति में अपने नज़दीकी डॉक्टर के संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here