Health Tips: दिसंबर और जनवरी में स्किन का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते है बीमार !

0
138

Health Tips: वैसे तो सर्दियां नवम्बर (November) से शुरु होती हैं और अपने साथ-साथ लाती है ठंडी हवाएं और स्वास्थ्य संबंधीं दिक्कतें। इस मौसम का असर दिसम्बर और जनवरी में सबसे ज्यादा पड़ता है। जहां स्किन के संबंधित (skin problems) बहुत बिमारियां जकड़ लेती है, लेकिन सबसे लोंगों की सबसे ज्यादा शिकायत उंगलियों में सूजन (swelling) आना है। ठंड लगने से स्किन में रेडनेस, सूजन (swelling)  और घाव भी हो जाते है। वहीं हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजने आ जाती हैं।

ठंड में हाथ-पैरों में खुजली और सूजन के लिए कई कारण होते हैं जैसे इस  वातावरण (Dry environments), नंगे पैर चलना (Walking barefoot) काफी समय तक मोजे पहनकर रहने से बैक्टीरिया के कारण पैरों में इंफेक्शन हो सकता है। कुछ हेल्थ समस्याओं जैसे डायबिटीज, सोरायसिस के वजह से भी हाथ- पैरों की उंगलियों में खुजली (itching) , जलन और रेडनेस(redness) पैदा हो जाती है।

ज्यादातर पानी में काम करने वाली महिलाओं के पैरों की उंगलियों पर सर्दियों (winters) की सबसे ज्यादा असर पड़ता है। यह सर्दियों की आम बिमारी है अगर आप भी हाथ-पैरों की उंगलियों के सूजने (Swollen Fingers) से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू टिप्स (home remedies) है जो आपकी इस परेशानी को दूर करने में मदद करेंगें।

नमक का पानी ( salt water)

एक टब में गर्म पानी भर लें और इस पानी में एक से 2 चम्मच नमक डालकर पैरों को 15 से 20 मिनट इस पानी में डुबाकर रखें। ऐसे करने से सूजन (Swelling) और लाल त्वचा (Red Skin)  को ठीक होने में मदद मिलेगी।

प्याज (onion) सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां में बहुत खुजली लगती हैं. इस खुजली (Itching) से कई बार उठना-बैठना और जूते पहनना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में प्याज का रस काम आ सकता है। प्याज के रस (onion juice) को निकाल कर और उंगलियों या फिर रूई की मदद से खुजली वाली सूजी हुई उंगलियों पर लगा ले। ऐसे करने से खुजली कम होने में मदद मिलेगी।

सरसों का तेल (mustard oil)

एक कटोरी में सरसों का तेल डालकर अच्छे से पकाएं और इस तेल में लहसुन (garlic) की कुछ कलियां डालकर अच्छे से पका ले। हल्के गर्म तेल को उंगलियों में अच्छे से मसाज (fingers massage) करें और जुराब पहन लें। उंगलियों की सूजन कम करने में मदद मिलेगी।

हल्दी (turmeric)

सरसों के तेल में हल्दी को पकाकर अच्छे से गर्म करें। हल्दी के औषधीय (medicinal) और एंटीबैक्टीरियल गुण (antibacterial properties) उंगलियों की सूजन और इंफेक्शन को कम करने में मदद करते है इस हल्दी वाले तेल (Turmeric Oil) को आंच तापते हुए या फिर हीटर के सामने बैठकर लगाने पर ज्यादा फायदा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here