उद्धव ठाकरे के शपथग्रहण में सोनिया गांधी के शामिल होने पर सस्पेंस, डिप्टी सीएम पर फंसा पेंच

एक महीने से महाराष्ट्र में चली सियासी उठापटक के बाद अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगे। उनके शपथ लेने का समय आज शाम...

0
1730

एक महीने से महाराष्ट्र में चली सियासी उठापटक के बाद अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगे। उनके शपथ लेने का समय आज शाम 6.40 बजे बताया जा रहा है। मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां चल रही हैं। समारोह में शामिल होने के लिए कई बड़े-बड़े दिग्गजों को न्योता भी दिया जा रहा है।

बीजेपी से अलग होने के बाद शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। लेकिन इन सबके बीच मीडिया में आई खबरों की मानें तो सरकार में दो उपमुख्यमंत्रियों पर भी बातचीत चल रही है, जो एनसीपी और कांग्रेस से होंगे। इन दो नामों पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है, लेकिन तीनों दलों में इस मुद्दे पर चर्चा जारी है। वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई की मानें तो, अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री हो सकते हैं लेकिन वह आज शपथ नहीं लेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग रखी है, जिसे शिवसेना और एनसीपी ने स्वीकार कर लिया है। महाविकास अघाड़ी में अंतिम तौर में यह तय हो रहा है कि तीनों पार्टियों के कितने मंत्री मंत्रिमंडल में रहेंगे। इससे पहले जो रिपोर्ट आई उसमें कहा जा रहा था कि एनसीपी ने जब अजित का नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए बढ़ाया तो कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई। वहीं, कांग्रेस अपने लिए विधानसभा अध्यक्ष पद के साथ उपमुख्यमंत्री पद भी मांग रही है। एनसीपी इसके लिए राजी नहीं हैं। बैठक के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार में कोई बाधा नहीं है। उद्धव मुख्यमंत्री होंगे। उप-मुख्यमंत्री एनसीपी का होगा। जबकि कांग्रेस विधानसभा स्पीकर का पद दिया गया है।

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि शिवसेना के ठाकरे परिवार को कोई सदस्य मुख्यमंत्री बन रहा है, ऐसे में शिवसेना की ओर से इसकी तैयारी भी भव्य हो रही है। शिवाजी पार्क के मैदान में मंच तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही इस समारोह के लिए बड़े-बड़े दिग्गजों को न्योता दिया जा रहा है। लेकिन जब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से इस बारे में पूछा गया कि क्या वह उद्धव ठाकरे के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगी, तो उन्होंने कहा कि अभी फैसला नहीं हुआ है। यानि समारोह में उनके शामिल होने पर अभी सस्पेंस बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here