कहीं स्कूल खुले, तो कहीं परीक्षा रद्द, ‘अग्निपथ’ के ‘आक्रोश’ को लेकर Bharat Bandh, देश में बढ़ाई गई सुरक्षा

0
400
Bharat Bandh
Bharat Bandh

Bharat Bandh: सेना में भर्ती की प्रक्रिया को लेकर देशभर में घमासान मचा हुआ है। इसी बीच अग्निपथ योजना को लेकर सोमवार को कई संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त कर दिया गया। रेलवे जैसे सभी सार्वजनिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाई गई है और RPF और GRP को और सतर्क कर दिया गया है।

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण देशभर की लगभग 491 ट्रेनों पर असर पड़ा है। इनमें से 229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई है। इसके अलावा 8 मेल एक्सप्रेस को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में बड़ी सुरक्षा

Bharat Bandh को लेकर पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन, हावड़ा ब्रिज, संतरागची जंक्शन, शालीमार रेलवे स्टेशन और अन्य जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया है। सिलिगुड़ी में भी सुरक्षा बल तैनात हैं, लेकिन वहां पर आज स्कूल खुले हुए हैं, जबकि सार्वजनिक वाहन रोज की तरह ही चल रहे हैं।

पटना के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बाधित

अग्निपथ योजना को लेकर सबसे हिंसक प्रदर्शन बिहार के पटना में देखने को मिला था। युवाओं ने पटना में विरोध के दौरान ट्रेनों में आगजनी की थी और एंबुलेंस में भी तोड़फोड़ की तस्वीरें सामने आई थीं। इसी प्रदर्शन को देखते हुए भारत बंद के दिन पटना के डाक बंगला चौराहे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 20 जिलों में इंटरनेट सेवा को बाधित की गई है।

पंजाब में अलर्ट जारी

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई। इसके मद्देनजर भारत बंद के दौरान पूरे पंजाब में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकारी कार्यालयों, सेना भर्ती केंद्रों, सैन्य प्रतिष्ठानों और भाजपा नेताओं के कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत बंद के लिए सभी इंतजाम पुख्ता हैं। रेपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है। कई लोग गिरफ़्तार हुए हैं और इस हिंसा में शामिल दूसरे लोगों के ख़िलाफ कार्रवाई की जा रही है।

प्रदर्शनकारियों की पहचान की जा रही है

पंजाब में हुई हिंसा को लेकर पुलिस ने बताया कि “हिंसक विरोध प्रदर्शन में जो लोग मुंह ढककर शामिल हुए थे, उनकी पहचान की जा रही है। कुछ समूहों के अंतरराष्ट्रीय नंबर मिले हैं और जानकारी जुटाई जा रही है। कोई अंतरराष्ट्रीय साजिश नहीं है लेकिन कुछ लोगों ने सरकार के ख़िलाफ़ जाने और हिंसा करने के लिए भड़काया है।”

झारखंड में स्कूल बंद

Bharat Bandh के कारण झारखंड में सभी स्कूलों को बंद कर सुरक्षा बढ़ाई गई है। रांची के एक स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि आज से 11वीं कक्षा की परीक्षाएं होनी थीं, लेकिन स्कूल बंद करने के कारण नहीं हो पाईं। उन्होंने कहा कि परीक्षा की नई तारीखों का जल्द ही ऐलान किया जाएगा।

कांग्रेस का भी विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से आज नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald Case) में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुलाया है। इसके अलावा आज भारत बंद भी है। इन होनों ही मुद्दों को लेकर कांग्रेस भी विरोध प्रदर्शन कर रही है।

अजय माकन ने कहा, “हम जंतर-मंतर पर आज सत्याग्रह करेंगे और शाम पांच बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे और अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग करेंगे। इस योजना पर पहले युवाओं के साथ और संसद में चर्चा की जानी चाहिए लेकिन, इससे पहले ये वापस होनी चाहिए। हम राष्ट्रपति को बताएंगे कि कैसे हमारे सांसद का उत्पीड़न हुआ और ED का दुरुपयोग किया गया।”

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ी

कांग्रेस के प्रदर्शन और भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। दूसरी ओर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर RPF कमांडो तैनात किए गए हैं। दिल्ली के अंदर बाहर से प्रदर्शनकारियों के आने की आशंका को देखते हुए दिल्ली की सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here