Schools Closed Update : बड़ी खबर, सरकार ने जारी किया बड़ा आदेश, कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों की छुट्टी

0
147
Schools Closed in Noida
Schools Closed in Noida

Schools Closed in Noida : दिल्ली- NCR में जहरीली हवा का कहर लगातार जारी है। बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली- NCR की हवाओं में जहर घुल रहा है। लोगों को सांस लेने में दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सरकार ने मॉर्निंग वॉक यानि लोगों को सुबह की सैर के लिए जाने के लिए भी मना किया है। दिल्ली- NCR में प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने निर्माण- विध्वंश पर रोक लगाई है।

कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों की छुट्टी
दिल्ली- NCR में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखतें हुए नोएडा जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए है। साथ ही बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लॉस संचालित करने के आदेश भी जारी किए हैं। जिलाधिकारी ने कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं को भी यथा संभव ऑनलाइन संचालित करने के निर्देश दिए है।

 

Schools Closed in Noida
Schools Closed in Noida

 

गाजियाबाद में फिजाओं में घुला जहर
गाजियाबाद की आबोहवा अब पोलूशन के कारण जहरीली हो चली है। एयर क्वालिटी इंडेक्स की माने तो 2 घंटे पहले तक गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके का AQI 411 दर्ज किया गया। लगातार बढ़ रहे पोलूशन के कारण अस्थमा के मरीजों समेत बुजुर्गों और बच्चों में भी खांसी आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की परेशानी सामने आ रही है।

Delhi NCR AQI
Delhi NCR AQI

हालांकि इस को देखते हुए प्रशासन को छिड़काव और तमाम संसाधन लगाने चाहिए लेकिन अगर प्रशासन की बात की जाए तो कुछ इलाकों में गाड़ी के द्वारा छिड़काव यानी वोटर फागिंग की जा रही है। ऐसे में जो अन्य इलाके हैं वह लगातार पोलूशन को झेल रहे हैं गाजियाबाद के लोनी इलाके की अगर बात की जाए तो वहां भी आंकड़ा 400 के पार चला गया है।

मेरठ में AQI 300 से 350 के बीच
उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ने से अस्‍पतालों में लगातार मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। इस दौरान आंखों में जलन के मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही सांस के मरीज ज्‍यादा परेशान हैं, बता दें कि मेरठ में AQI 300 से 350 के बीच बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here