Rajya Sabha Oath Ceremony: 61 सदस्यों ने ली शपथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

बुधवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सदस्यता की शपथ ली।

0
662
Oath Ceremony

New Delhi: राज्यसभा में आज 61 नए सांसदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम (Rajya Sabha Oath Ceremony) चल रहा है। कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyoiraditya Scindia) समेत 61 नेता आज राज्यसभा सदस्यता ले ली हैं। सिंधिया के अलावा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन भी (Rajya Sabha Oath Ceremony) सदस्यता लेने वाले नेताओं में शामिल हैं। वहीं, अब सदन में भाजपा सांसद 75 से बढ़कर 86 हो गए हैं।

Helina Trials: भारत ने की ‘ध्रुवास्त्र’ की टेस्टिंग, किया मेड इन इंडिया का सफल परीक्षण

कुल 61 सांसदों को शपथ लेनी है, जिसमें से आज 44 सांसदों ने शपथ ली (Rajya Sabha Oath Ceremony)। शपद के साथ ही सिंधिया को केंद्र सरकार में बड़ी जिम्मदारी मिसने की बात कही जा रही है। जिस तरह से कांग्रेस से भगावत करने के बाद सिंधिया को बीजेपी में तबज्जो दी जा रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि पार्टी उन्हें और भी बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है।

इसके अलावा संसद का सत्र चालू नहीं होने की स्थिति में आमतौर पर शपथ सभापति के कक्ष में होती है, लेकिन पहली बार हाउस चैंबर में हुई। शपथ के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रखा गया। हर सदस्य को सिर्फ एक गेस्ट साथ लाने की परमिशन थी। जो सदस्य किसी वजह से आज नहीं पहुंचे, उन्हें मॉनसून सत्र में शपथ दिलवाई जाएगी।

Coronavirus Update: 12 लाख के करीब पहुंचा देश में आंकड़ा, अब तक कुल 28,732 लोगों की मौत

कोरोना के बीच संसद की स्टैडिंग कमेटीज की बैठकें शुरू होने की वजह से राज्यसभा सभापति एम वैंकेया नायडू ने नए सदस्यों को शपथ दिलाने का फैसला लिया था। शपथ लिए बिना नए सदस्य बैठकों में शामिल नहीं हो सकते।

बता दें कि राज्यसभा की 19 सीटों के लिए जून में चुनाव हुए थे, इन चुनावों में भाजपा को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें मिलीं। पिछली बार इन 19 सीटों में से भाजपा के पास 9 और कांग्रेस के पास 6 सीटें थीं। यानी इस बार भाजपा को 1 और कांग्रेस को 2 सीटों का नुकसान हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here