भारत के इस बेड़े में शामिल होगी 5 राफेल विमान की पहली खेप

इन जंगी विमानों में भारतीय वायुसेना हवा से जमीन पर 60 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली नई पीढ़ी की मिसाइलें लगाने पर भी विचार कर रही है।

0
312
Rafale in India

Delhi: फ्रांस के 5 राफेल (Rafale) विमान हरियाणा (Haryana) के अंबाला में भारतीय एयर फोर्स (Indian Air Force) का हिस्सा बनेंगे। फ्रांस के ये विमान ये 29 जुलाई को अंबाला पहुंच जाएगे। लेकिन भारत से पहले ये लड़ाकू विमान (Rafale fighters) यूएई में ईंधन भरने के लिए रुकेंगे। फ्रांस में भारत के दूतावास ने ये जानकारी दी। उन्होने तस्वीरें साझा करते हुए बताया नए राफेल भारतीय बेड़े में शामिल होने के लिए फ्रांस से उड़ रहे हैं। आपको बता दें कि ये फ्रांस से खरीदे गए बेहद आधुनिक और शक्तिशाली 36 राफेल विमानों की यह पहली खेप है। ये विमान बुधवार को भारत पहुंचेंगे। इसके लिए इंडियन एयरफोर्स के 12 पायलट और इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दी गई है। विमान के फ्रांस से रवाना होने से पहले फ्रांस में भारत के राजदूत ने पायलटों से मुलाकात की।

Covid19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में 49,931 नए कोरोना केस, 708 लोगों की मौत

एलएसी पर पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच भारत राफेल जेट को बेड़े में शामिल कर रहा है। इन जंगी विमानों में भारतीय वायुसेना हवा से जमीन पर 60 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली नई पीढ़ी की मिसाइलें लगाने पर भी विचार कर रही है। यह विमान विभिन्न प्रकार के शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है। 60,000 करोड़ रुपए में 36 लड़ाकू राफेल विमानों का ये सौदा भारत सरकार ने साल 2016 में फ्रांस से किया था। पिछले साल 8 अक्तूबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहले राफेल विमान को फ्रांस के एक एयरबेस पर प्राप्त किया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण मई में भारतीय बेड़े में शामिल होने वाले ये विमान अब विमान भारत आ रहे हैं।

अब इस देश की जमीन हड़पने की कोशिश में चीन

आपको बता दें कि फरवरी 2021 तक 36 लड़ाकू विमानों में से 18 विमान भारत को सौंप दिए जाएंगे, जबकि बाकि विमान अप्रैल-मई 2022 तक सौंपे जाने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले साल फ्रांस में कहा था, ”मुझे बताया गया है कि फ्रेंच ‘शब्द राफेल का अर्थ ‘आंधी है। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि विमान अपने नाम को सार्थक करेगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here