Rafale Landing in India: लो आ गया राफेल, देश के दुश्मनों का काल

भारतीय वायुसेना की शक्ति में आज बढ़ोतरी हुई है। फ्रांस से उड़ान भरने के बाद पांच राफेल लड़ाकू विमान भारतीय जमीन में पहुंच गए हैं।

0
541
Rafale Landing in India

Haryana: भारत की धरती पर दुनिया के सबसे एडवांस लड़ाकू विमान राफेल (Rafale Landing in India) का स्वागत हो गया है। राफेल लड़ाकू विमान आज भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन जाएंगे। राफेल फाइटर जेट के आने से (Rafale Landing in India)  भारतीय वायुसेना की शक्ति और भी ज्यादा बड़ जाएगी।

आज 36 में से 5 राफेल फाइटर जेट फ्रांस से भारत (Rafale Landing in India) आ गए हैं। विमानों की सुरक्षा के लिए दो सुखोई विमान भी साथ उड़ रहे हैं। हवा में विमान विक्टरी साइन वी का निशान बनाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। हरियाणा के अंबाला जिले के एयरबेस (Airbase) पर आज राफेल की तैनाती हो जाएगी और इसको लेकर अंबाला ही नहीं पूरे देश के लोग उत्साहित हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  ट्वीट कर राफेल विमान के लैंड होने की जानकारी दी, और राफेल की पहली लैंडिंग विडीयो को अपने ट्विटर अ़काउंट के जरिए लोगों तक पहुंचाया साथ ही उन्होंने वायुसेना को बधाई दी।

इस बीच एक दिलचस्प खबर सामने आई है। न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक, राफेल जेट के बेड़े ने उड़ान भरने के बाद पश्चिमी अरब सागर में तैनात नौसेना के युद्धपोत INS कोलकाता से संपर्क स्थापित किया। इस दौरान राफेल के ऐरो लीडर और आईएनएस कोलकाता के बीच बातचीत हुई।

इसके अलावा आपको बता दें कि यूरोपीय कंपनी, एमबीडीए ने एक बयान जारी कर राफेल की खूबियां के बारे में कुछ बातें बताई है। एमबीडीए ने जो तीन गेम-चेंजर मिसाइल भारतीय‌ राफेल के लिए दी हैं, वे हैं, पहली मिटयोर मिसाइल, इस मिसाइल की रेंज करीब 150 किलोमीटर है। दूसरी है स्कैल्प, जो क्रूज डीप स्ट्राइक मिसाइल है जो आसमान से जमीन पर अटैक करने के लिए है। तीसरी है माइका, जो हवा से हवा में मार करने वाली मल्टी-मिशन मिसाइल है।

यें भी पढ़ें- Rafale in India: भारत की जमीन पर लैंड हुए राफेल विमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here