President In Gorakhpur: धर्म, अध्यात्म की अनुभूति करने गोरखपुर धाम पहुंचेगे महामहिम, ये है पूरा कार्यक्रम

0
189

President In Gorakhpur: देश के महामहीम राष्ट्रपति इन दिनों यूपी के दौरे पर है, कल राष्ट्रपति अपने गाँव गए थे।  वहां उन्होंने अपने परिवारीजनों से मुलाक़ात की और साथ ही अपनों के साथ खुशनुमा पल व्यतीत किये। वहीं, आज देश के राष्ट्रपति दो दिन के प्रवास पर गोरखपुर जाएंगे।  वहां वे विश्विख्यात गोरखपुर प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारम्भ करेंगे।

पहले 2 बार गोरखपुर आ चुके है राष्ट्रपति 

इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद 10 दिसंबर 2018 को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह और 28 अगस्त 2021 को आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में आ चुके हैं।

ये है President का कार्यक्रम 

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर प्रोटोकॉल जारी हो गया है। जिला प्रशासन के मुताबिक, चार जून की दोपहर 12:15 बजे महामहिम गोरखपुर आएंगे। सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन में विश्राम करने के बाद शाम पांच बजे गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ करेंगे।

गीता प्रेस के कार्यक्रम में महामहिम करीब एक घंटे रहेंगे। शाम छह बजे गोरखनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। शाम सात बजे तक वह मंदिर परिसर में रहेंगे। इस दौरान गुरु गोरखनाथ के दर्शन-पूजन के बाद वह फिर सर्किट हाउस आ जाएंगे।

देर शाम रामगढ़ताल किनारे बने नया सवेरा पर लाइट एंड साउंड शो देखने जाएंगे। राष्ट्रपति वहां 20 से 25 मिनट तक रहेंगे, फिर सर्किट हाउस लौट आएंगे। वहीं पर रात्रि विश्राम करने के बाद अगले दिन पांच जून यानी रविवार की सुबह 8:30 बजे मगहर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। इस तरह राष्ट्रपति गोरखपुर में कुल करीब 20 घंटे गुजारेंगे।

लगाएंगे चंदन और रूद्राक्ष के पौधे

प्रवीण मोदी ने बताया कि पांच जून को पर्यावरण दिवस है। इसलिए हम लोग कबीर परिनिर्वाण स्थली पर चंदन, रूद्राक्ष, सेमर समेत अन्य पौधे महामहिम के हाथों से लगवाएंगे। उन्होंने बताया कि इससे पर्यावरण को हरा-भरा करने का एक संदेश भी पब्लिक में जाएगा।

गीता प्रेस में 20 मिनट का होगा संबोधन (President ‘s Speech)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गीता प्रेस के कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को 20 मिनट संबोधित करेंगे। उनके आगमन पर गीता प्रेस में चुनिंदा लोगों को बुलाया गया है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उनकी अगुवाई के लिए शहर के सभी प्रमुख स्थानों को सजाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here