राजस्थान BSTC का रिजल्ट जारी, जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा

राजस्थान बीएटीसी प्री डीएलएड के एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट की घोषणा आज शाम 4 बजे हुई थी।

0
237
Pre Deled Result 2020
राजस्थान बीएटीसी प्री डीएलएड के एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट की घोषणा आज शाम 4 बजे हुई थी।

Rajasthan: राजस्थान बीएटीसी प्री डीएलएड के एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट की घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा (Pre Deled Result 2020) ने आज शाम 4 बजे की थी। परीक्षा का आयोजन 31 अगस्त को किया गया था। इसमें 6 लाख 69 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। आपको बता दें प्रारंभिक शिक्षा (Pre Deled Result 2020) में अध्यापक बनने के लिए दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। 

जेईई एडवांस के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने इस दौरान कहा कि परीक्षा संपन्न करवाना बड़ी बात है। पहले लगभग 2000 परीक्षा केंद्र होते थे। लेकिन इस बार 3656 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे ताकि किसी को बाहर जाने की जरुरत ना पड़े। कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा (Pre Deled Result 2020) करवाई जा सके। 25 की जगह 15 बच्चे एक रूम में बैठाए। बांसवाड़ा में अतिवृष्टि की वजह से एग्जाम से थोड़ी देर पहले परीक्षा केंद्र चेंज किया गया था। 669613 में से 612151 परीक्षा में बैठे। 57462 छात्र अनुपस्थित थे। सफल बच्चे दो साल का डीएलएड का कोर्स करेंगे। मेरिट में आने वाले बच्चों को मेरी तरफ से बहुत बहुत बधाई।” 

 रिजल्ट के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद ने ट्वीट किया कि (Pre Deled Result 2020) राज्य के 6.5 लाख छात्रों के अध्ययन की निरंतरता के लिए प्री D.El.Ed.कोरोना काल में भी परीक्षा का आयोजन और परिणाम जारी कर बच्चों का भविष्य सुरक्षित किया गया। सभी भावी शिक्षकों को बधाइयाँ (Pre Deled Result 2020) और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ। इस कार्य के लिए विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद। 

राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग के कार्यालय समन्वयक, (पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर) ने नोटिस में कहा गया है कि प्री डीएलएड परीक्षा 2020 (BSTC Pre Exam Result) के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय जिन अभ्यर्थियों ने किस वजह से शुल्क राशि का दोहरा भुगतान कर दिया था, वह रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

ऐसे अभ्यर्थी विभाग के पोर्टल www.predeled.com या www.predeled.in पर जाकर अपने लॉगइन और पासवर्ड से स्वंय अपना डाटा अपलोड (BSTC Pre Exam Result)  कर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिफंड अभ्यर्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। नोटिस में कहा गया है कि अभ्यर्थी 15 अक्टूबर तक रिफंड के आवेदन कर सकते हैं। अगर 15 अक्टूबर के बाद आवेदन होता है, तो रिफंड न होने की स्थिति में अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे। उन्हें अन्य कोई अवसर प्रदान नहीं दिया जाएगा। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here