इन स्वतंत्रता सेनानियों की जयंती पर पीएम ने दी श्रद्धांजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और देश के स्वतंत्रता अभियान में उनके योगदान को सराहा।

0
804
PM Modi

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज 23 जुलाई को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर याद किया। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करते हुए लिखा भारत के दो बहादुर बेटों, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आज़ाद को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दोनों को याद करते हुए ट्वीट किए। गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि “महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद जी का नाम बहादुरी, राष्ट्रभक्ति और बलिदान का पर्याय है। उनके हृदय में देश व मातृभूमि के लिए इतना प्रेम था कि उन्होंने बहुत छोटी उम्र से ही अंग्रेज़ों के विरुद्ध लोहा लेना शुरू किया और फिर अपना सम्पूर्ण जीवन देश की स्वतंत्रता के लिए समर्पित कर दिया।”

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर याद किया। उन्होंने दोनों को उनके बलिदान के लिए कोटी नमन किया।

YOGI TWEET

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले का भाबरा में हुआ था। महज 14 साल की उम्र में ही आंदोलन से जुड़े और जेल भी गए। आजाद ने सशस्त्र क्रान्ति के माध्यम से देश को आजाद कराने वाले युवकों का एक दल बना लिया। और प्रयागराज के अल्फ्रेड पार्क में 27 फरवरी 1931 को वह वीरगति को प्राप्त हुए थे।

Coronavirus latest update: एक दिन में टूटा कोरोना मरीजों का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 45,729 नए मामले

दुसरी ओर बात बाल गंगाधर तिलक की करे तो उनका जन्म 23 जुलाई 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरि के चिखली गांव में हुआ था। अपने परिश्रम के बल पर शाला के मेधावी छात्रों में बाल गंगाधर तिलक की गिनती होती थी। वे भी कई बार जेल गए थे। उन पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चला जिसके वजह से उन्हें 6 साल के लिए ‘देश निकाला’ का दंड दिया गया और बर्मा की मांडले जेल भेज दिया गया था। 1 अगस्त 1920 में लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक का मुंबई में निधन हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here