भारत के कमर्शियल विमान से डरा पाक, एटीसी ने पीछे लगा दिए दो F-16 विमान…

पाकिस्तान के फाइटर जेट एफ-16 ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइसजेट के विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया।

0
737
Pak Fighter jet

पाकिस्तान के फाइटर जेट एफ-16 ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइसजेट के विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया। बता दें कि पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी नापाक मंसूबों को अंजाम देने की पूरी कोशिश की है।

दरअसल, पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाया है। वह लगातार सीमा पार से गोलाबारी कर रहा है। अब आतंक के पोषक पाक की एक और नापाक कोशिश की ख़बर पिछले 23 सितंबर को प्रकाश में आई, जिसमें पाक के दो एफ-16 विमानों के जरिए स्पाइसजेट के विमान को हवा में रोकने की कोशिश की, जिसमें 120 यात्री मौजूद थे।

गौरतलब है कि स्पाइसजेट का विमान काबुल के लिए उड़ा था। जिसका पाकिस्तानी फाइटर प्लेन ने एक घंटे तक पीछा किया था। इस दौरान एफ-16 विमानों ने स्पाइस जेट के पायलट से विमान कुछ नीचे लाने और फ्लाइट की पूरी जानकारी मांगी थी। ये वाकया उस वक्त का है जब पाक ने भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस को बंद नहीं किया था।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के हवाले से स्पाइस जेट के पायलट ने एफ-16 के पायलट से कहा, ‘यह भारतीय स कमर्शियल विमान स्पाइस जेट है जो यात्रियों को लेकर काबुल जा रहा है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि स्पाइस जेट के पायलट ने कहा, एफ-16 के पायलटों को पास से देखा। ANI ने स्पाइस जेट के एक यात्री का हवाला देते हुए लिखा, फाइटर विमान एफ-16  के पायलटों ने इशारा करते हुए स्पाइस जेट के पायलटों को विमान नीचे लेने को कहा  था।

ख़बर के अनुसार,  हर विमान का अपना कोड होता है। जो स्पाइस जेट का कोड एसजी था, पाकिस्तानी पायलट भ्रम में आईए यानी इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ गए। पाकिस्तानी एटीसी (एअर ट्रैफिक कंट्रोल) ने मैसेज दिया कि भारत की तरफ से आईए कोड का एक विमान पाकिस्तान की तरफ आर रहा है।

पाकिस्तानी एटीसी (एअर ट्रैफिक कंट्रोल) का मैसेज मिलने के बाद एफ-16 विमान ने मुस्तैदी से स्पाइस जेट का पीछा कर उसके बारे में जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here