पीएम मोदी ने देवभूमि को बड़ी परियोजनाओं का दिया तोहफा

पीएम मोदी आज उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के दौरे पर चल रहे है। बड़ी परियोजनाओं की दी सौगात।

0
159
Namami Gange Mission 2020
पीएम मोदी आज उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के दौरे पर चल रहे है। बड़ी परियोजनाओं की दी सौगात।

Uttrakhand: पीएम मोदी (PM Modi) आज उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन (Namami Gange project) के दौरे पर चल रहे है। साथ ही बड़ी परियोजनाओं के लिए वीडीयो कांफ्रेंस के जरिए जुड़े हुए थे। इन परियोजनाओं में जगजीतपुर में 6 करोड़ 80 लाख लीटर और 70 लाख लीटर दैनिक क्षमता के मौजूदा संयंत्र में सुधार और साफ रखने की बात कही है, हरिद्वार में एक करोड़ 80 लाख लीटर दैनिक क्षमता के मल-जल उपचार संयंत्र का निर्माण किया जाएगा।

PM मोदी ने चुनाव से पहले बिहार को दी 541 करोड़ की सौगात

पीएम मोदी (PM Modi) ऋषिकेश के लक्कड़ घाट में 2 करोड़ 60 लाख लीटर दैनिक क्षमता (Namami Gange project) के मल-जल उपचार संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही बदरीनाथ में 18 करोड़ का 1 STV प्लांट बनाया जाएगा। गंगा नदी में प्रवाहित किए जाने वाले गंदे पानी का लगभग 80 प्रतिशत हरिद्वार-ऋषिकेश क्षेत्र से आता है। इसी वजह से गंगा नदी की स्वच्छता में महत्वपूर्ण योगदान बनाई गई है। प्रधानमंत्री चोरपानी में पचास लाख लीटर क्षमता के संयंत्र और बद्रीनाथ में भी दो छोटे संयंत्रों का भी उद्घाटन किया।

इन संयंत्रों को मिलाकर उत्तराखंड में गंगानदी के किनारे (Namami Gange project) बसे 17 शहरों के प्रदूषण से निपटने के लिए कुल 30 परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि मानी जा रही है। इसके अलावा पीएम चंडीघाट पर गंगा अवलोकन म्यूजियम, ऋषिकेश में लक्कड़घाट पर 26 एमएलडी के एसटीपी, चंद्रेश्वर नगर में 7.5 एमएलडी और मुनि की रेती चोर पानी में पांच एमएलडी एसटीपी, बदरीनाथ में एक एमएलडी व 0.01 एमएलडी एसटीपी शामिल हैं।

PM मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और मदन कौशिक (Satpal Maharaj and Madan Kaushik) के अलावा विधायक स्वामी यतीश्वरांद और बीएचईएल रानीपुर के विधायक आदेश चौहान को भी (Namami Gange project) कार्यक्रम में बुलाया गया है। वे अलग-अलग परियोजना स्थलों पर मौजूद है। इस दौरान नमामि गंगे परियोजना पर एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का संबोधन भी किया गया है। पीएम रोविंग डाउन द गंगेज पुस्तक और ग्राम पंचायतों और पानी समिति के तहत मार्गदर्शिका का विमोचन भी किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here