केंद्र सरकार ने सैन्य मामलों से जुड़े विभाग का किया गठन, CDS बिपिन रावत करेंगे अगुवाई

देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल गया है। रिटायर्ड चीफ आर्मी जनरल बिपिन रावत बुधवार को सीडीएस का पदभार संभालेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने सैन्य मामलों के निपटारे के लिए एक नए विभाग का गठन किया है जिसकी अगुवाई जनरल बिपिन रावत करेंगे।

0
885

नई दिल्ली: देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल गया है। रिटायर्ड चीफ आर्मी जनरल बिपिन रावत बुधवार को सीडीएस का पदभार संभालेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने सैन्य मामलों के निपटारे के लिए एक नए विभाग का गठन किया है जिसकी अगुवाई जनरल बिपिन रावत करेंगे।

बता दें कि इस नए विभाग के पास तीनों सेनाओं, जल, थल और वायु सेनाओं से संबंधित कार्य होंगे। बिपिन रावत आज ही थल सेना प्रमुख के पद से रिटायर हुए हैं वहीं 1 जनवरी को वह चीफ ऑफ डिफेंस की कमान संभालेंगे।

ये भी पढ़ें- 28वें सेना प्रमुख बने मनोज मुकुंद नरवणे, बिपिन रावत ने दी बधाई

गौरतलब है कि इसी साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से दिए अपने भाषण में सीडीएस को बनाने का ऐलान किया था। तभी से सीडीएस बनने की रेस में जनरल बिपिन रावत का नाम सबसे आगे चल रहा था।

बात करें सेनाप्रमुख की तो अब बिपिन रावत के रिटायर होने के बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सेना के 28वें सेनाध्यक्ष बनाए गए हैं। इससे पहले वह उप सेना प्रमुख थे। उप प्रमुख बनने से पहले मनोज मुकुंद इस्टर्न कमांड के प्रमुख थे। इस्टर्न कमांड इंडिया और चीन के बीच 4000 किमी लंबी सीमा की देखभाल करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here