RPI अध्यक्ष अठावले बोले- शिवसेना को नहीं मिलेगा CM पद, NCP के साथ बना लेंगे सरकार

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर अभी तक सियासी घमासान मचा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना में मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है। शिवसेना सीएम पद की मांग कर रही है, जबकि बीजेपी इस मांग को मानने के मूड में नहीं है। इसी बीच महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) ने सरकार बनाने का फॉर्मूला सुझाया है।

0
766

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर अभी तक सियासी घमासान मचा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना में मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है। शिवसेना सीएम पद की मांग कर रही है, जबकि बीजेपी इस मांग को मानने के मूड में नहीं है। इसी बीच महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) ने सरकार बनाने का फॉर्मूला सुझाया है।

आरपीआई के अध्यक्ष रामदास अठावले ने कहा है कि शिवसेना को मुख्यमंत्री पद देने का कोई सवाल नहीं है। बीजेपी शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद देने के साथ-साथ 16-17 मंत्री पद देने के लिए तैयार है। बावजूद इसके शिवसेना मानने को तैयार नहीं है, ऐसे में सरकार बनाने के लिए अगर हमें एनसीपी का समर्थन लेना पड़े तो हम तैयार हैं।

ये भी पढ़ें- शिवसेना ने बहुमत होने का किया दावा, संजय राउत बोले- ‘सरकार हम बनाएंगे’

अठावले ने कहा है कि शिवसेना फालतू में सरकार बनाने में पंगा खड़ा कर रही है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जो पार्टी अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर आती है, उसे राज्यपाल सरकार बनाने का न्योता देता है। बीजेपी के पास बाकी पार्टियों से ज्यादा कुल 120 सीटे हैं, हालांकि बहुमत के लिए 25 विधायक कम हैं। अगर हम बहुमत साबित नहीं करते हैं तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो सकता है।

बता दें कि महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 सीटें और कांग्रेस को 44 मिली हैं. वहीं, 13 सीटें निर्दलीयों के खाते में गई हैं। सरकार बनाने के लिए बीजेपी को कुल 145 सीटें चाहिए, लेकिन बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here