महाराष्ट्र-हरियाणा में वोटिंग जारी, सत्ता और विपक्ष की साख दांव पर

0
699
  • महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी
  • महाराष्ट्र की 288 सीटों पर कुल 3,237 उम्मीदवार
  • 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है बीजेपी
  • बीजेपी-शिवसेना की कांग्रेस-NCP से टक्कर
  • हरियाणा में बीजेपी-कांग्रेस आमने सामने
  • दोनों दलों का किसी से भी गठबंधन नहीं

2 राज्य महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी हैं। इसके अलावा 2 लोकसभा सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों पर देश में आज ही उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है और पिछले विधानसभा चुनावों में दोनों जगह कांग्रेस को मात देकर बीजेपी ने सरकार बनाई थी। महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की सरकार है, जबकि हरियाणा में अकेले बीजेपी है। महाराष्ट्र में 288 सीटों वाली विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है, जबकि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म हो रहा है। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां बीजेपी, शिवसेना का मुकाबला कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन से है। बीजेपी 164 सीटों पर किस्मत आजमा रही है, जबकि शिवसेना ने गठबंधन समझौते के तहत 126 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, कांग्रेस एनसीपी गठबंधन की बात की जाए, तो कांग्रेस 147 और एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

वहीं दूसरी तरफ, हरियाणा में 90 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं और यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला है, क्योकि दोनों प्रमुख दलों ने किसी भी दल से गठबंधन नहीं किया है और पूरे के पूरे 90 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इसके अलावा ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी बनने के बाद पहला विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही JJP भी पूरा ज़ोर लगा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here