जारी हुआ महाराष्ट्र बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें ऑनलाइन या मैसेज से चैक

इस साल 15 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने बारहवीं की परीक्षा दी है, जबकि दसवीं कक्षा के लिए कुल 17 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे.

0
399
Maharashtra 12th Result 2020

Maharashtra: महाराष्ट्र बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) ने एचएससी यानी 12वीं कक्षा का परिणाम (Maharashtra MSBSHSE 12th Result 2020) जारी कर दिया है। इस बार कुल 90.66 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। परीक्षार्थी अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना रिजल्ट (Maharashtra 12th Result 2020) चेक कर सकेंगे। रिजल्ट के ऐलान के साथ ही करीब साढ़े 15 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो जाएगा। महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू हुईं थीं। कोरोना लॉकडाउन लागू होने से पहले 12वीं की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी थीं। महाराष्ट्र बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, 12वीं की परीक्षा में इस साल कुल 843552 लड़के, 661325 लड़कियां और 6657 दिव्यांग छात्र शामिल हैं।

इतिहास में पहली बार Delhi Government School का 100 फीसदी रिजल्ट

इस साल 15 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने बारहवीं की परीक्षा दी है, जबकि दसवीं कक्षा के लिए कुल 17 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे. रिजल्ट (Maharashtra MSBSHSE 12th Result 2020) महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर जारी किया गया है. हालांकि वेबसाइट क्रैश होने की आशंका और इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या से काफी बच्चों को रिजल्ट (Maharashtra 12th Result 2020) देखने में दिक्कत हो सकती है. तो हम आपको बताते हैं कि आप किस किस तरह से अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तैयारी शुरु, इस दिन होगी परीक्षा

ऑनलाइन
अगर आपके पास इंटरनेट का कनेक्शन है और आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद होम पेज पर MSBSHE HSC Result 2020 लिंक को क्लिक करें. और फिर अपना रोल नंबर और दूसरी डिटेल को भर कर क्लिक करें. उसके बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा. अब अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें और इसकी पीडीएफ कॉपी को सेव करके रख लें ताकि बाद में ज़रूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट लिया जा सके.

DU Examination: इस दिन से शुरू होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम

मैसेज
कई बार ऐसा होता है कि रिजल्ट आने पर वेबसाइट क्रैश हो जाती है या वेबसाइट पर काफी लोड बढ़ने की वजह रिजल्ट जल्दी डाउनलोड नहीं हो पाता. ऐसे में स्टूडेंट के पास एसएमएस का भी ऑप्शन मौजूद है. मैसेज के जरिए रिजल्ट पाने के लिए छात्रों को अपने फोन में टाइप करना होगा MH <परीक्षा का नाम> <सीट नंबर> और इसे 57766 पर भेज देना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here