मप्र: शिवराज कैबिनेट का विस्तार, सिंधिया समर्थकों को मिली जगह

0
386
Shivraj singh chouhan

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान की शपथ के 29 दिन बाद आज उनके मंत्रियों को राजभवन में शपथ दिलाई गई है. शपथ लेने वाले मंत्रियों में बीजेपी के दिग्गज नेता डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल और मीना सिंह शामिल हैं. इसके अलावा कैबिनेट में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों में तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को भी शामिल करने का निर्णय किया गया है.

राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन ने सभी नए मंत्रियों को शपथ दिलवाई. इस दौरान भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती मौजूद रहीं. बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं. इस हिसाब से सरकार में मुख्यमंत्री समेत कुल 35 विधायक मंत्री बन सकते हैं. शिवराज सरकार में सामाजिक समीकरण और क्षेत्रीय संतुलन को ध्यान में रखकर मत्रिमंडल का विस्तार करने की कोशिश होगी.

उल्लेखनीय है कि कमलनाथ और पूर्व सीएम दिग्‍विजय सिंह के बीच हुए सियासी विवाद के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए. सिंधिया के साथ उनके समर्थक 22 विधायकों ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था, इनमें 6 कैबिनेट मंत्री भी शामिल थे. लिहाजा कमलनाथ की सरकार गिर गई. जिसके बाद एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान सीएम बन गए. कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले सिंधिया के 22 समर्थक विधायक बीजेपी में शामिल हो गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here