Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर पर जल्द शुरू होगा काम, योगी सरकार ने दी, जानिए क्या है रूट

0
45
Lucknow Metro Expansion 12 New Station From Charbagh To Vasant Kunj
Lucknow Metro Expansion 12 New Station From Charbagh To Vasant Kunj

Lucknow Metro: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) का दूसरा कॉरिडोर शुरू होने जा रहा है। इस नए फेज से लखनऊ के पॉश इलाकों से ये मेट्रो कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी। लखनऊ मेट्रो का रूट मैपिंग का ये कार्य पूरा हो गया है। इस कॉरिडोर पर चारबाग रेलवे स्टेशन से बसंत कुंज तक ये मेट्रो लाइन दौड़ेगी। बता दें की चारबाग मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर बसंत कुंज तक कुल 11 मेट्रो स्टेशन इस कॉरिडोर पर बनाए जाएंगे। इसके साथ ही पॉश इलाकों में सड़क या सामान्य यातायात में कोई अवरोध नहीं आएगा और यहां भूमिगत मेट्रो दौड़ेगी।

जानिए क्या है रूट
लखनऊ मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर में चारबाग से लेकर लखनऊ चौक तक जमीन के नीचे मेट्रो लाइन चलेगी। जानकारी के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर स्टेशन, अमीनाबाद स्टेशन, पांडे गंज स्टेशन, सिटी स्टेशन, मेडिकल कॉलेज स्टेशन, चौक स्टेशन पूरी तरह भूमिगत रहेंगे। पहले कॉरिडोर से सबक लेकर लखनऊ मेट्रो के सेकेंड कॉरिडोर में बड़े सुधार किए गए हैं।

मेट्रो स्टेशन पर ही यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई दुकानें निर्मित की जाएंगी। लखनऊ मेट्रो इन दुकानों को रेंट पर मुहैया कराएगा। एलडीए और नगर निगम से लखनऊ मेट्रो कॉरिडोर को आगे बढ़ाने पर बात हो रही है।

एलडीए और नगर निगम लखनऊ मेट्रो को इसके लिए जमीन देगा। मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए एलडीए और नगर निगम लखनऊ मेट्रो को चिन्हित इलाके में जमीन पर उपलब्ध कराएगा। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद लखनऊ मेट्रो के दूसरे गलियारे पर तेजी से काम शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here