UP MLC Election: यूपी में शुरू हुआ ‘परिषद’ का ‘पराक्रम’, सीएम योगी ने किया मतदान

0
323
election

UP MLC चुनाव: उत्तर प्रदेश में आज (शनिवार) 36 सीटों पर एमएलसी चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है . वोटिंग सुबह आठ बजे से लेकर शाम चार बजे तक की जाएगी.

चुनाव में सपा और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है, क्योंकि कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने विधानपरिषद चुनाव में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. हालांकि कुछ निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं वोटों की गिनती 12 अप्रैल को होगी.

उत्तर प्रदेश के उच्च सदन की 36 सीटें 35 स्थानीय अधिकारियों के निर्वाचन क्षेत्रों में फैली हुई हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, उत्तर प्रदेश के अनुसार, चुनाव मैदान में 95 उम्मीदवार हैं. 739 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिसमें 1,20,657 मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की उम्मीद है.

आठ स्थानीय प्राधिकरणों के निर्वाचन क्षेत्रों से नौ विधानपरिषद सदस्य (एमएलसी) निर्विरोध चुने गए हैं. निर्वाचन क्षेत्र हैं. बदायूं, हरदोई, खीरी, मिर्जापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर और मथुरा-एटा-मैनपुरी. मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्र से दो एमएलसी निर्विरोध चुने गए, जबकि बाकी निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक एमएलसी निर्विरोध निर्वाचित हुए.

36 में से नौ सीटों पर भाजपा का दबदबा

यूपी विधान परिषद की 36 में से नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जा चुका है. समाजवादी पार्टी के कई जगहों पर उम्मीदवारों के नाम वापस लेने, पर्चा न भर पाने और पर्चा वापस लेने के कारण 9 सीटों पर विधान परिषद का चुनाव भाजपा के पक्ष में चला गया.

विधान परिषद चुनाव की वोटिंग से पहले सीएम योगी ने ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोटिंग से पहले ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, ‘उत्तर प्रदेश में आज स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्रों के विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव हेतु मतदान होना है.

सभी पात्र सम्मानित मतदाता गण विकास, राष्ट्रवाद और सुशासन की विजय के लिए अवश्य मतदान करें. आपका एक मत ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की निर्माण यात्रा को संबल प्रदान करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here