World Food Day : हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो खाने में लें ये डाइट…

World Food Day 2019: आज के भौतिक युग में लोग अपने अपने स्वास्थ्य को लेकर से काफी परेशान रहते हैं। जिसकी वजह केवल सही खानपान नहीं हो पाना है।

0
816
World Food Day 2019

World Food Day 2019: आज के भौतिक युग में लोग अपने अपने स्वास्थ्य को लेकर से काफी परेशान रहते हैं, जिसकी वजह केवल सही खानपान नहीं हो पाना है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते रहते हैं। लिहाजा वह कम उम्र में बूढ़े दिखने लगते हैं।

स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए खानपान अच्छा होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य एंव कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) ने World Food Day  (विश्व खाद्य दिवस)  ने 16 अक्टूबर World Food Day के रूप में मनाने का फैसला लिया था।

बता दें कि 16 अक्टूबर 1945 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एंव कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) की स्थापना की गई थी। उसी दौरान 16 अक्टूबर को World Food Day को तौर पर हर वर्ष मनाया जाता है। तो आइए World Food Day मनाने के उद्देश्यों के बारे में विस्तार जानते हैं…

World Food Day के उद्देश्य-

दऱअसल, World Food Day  मनाने के पीछे उद्देश्य था कि पूरी दुनिया में फैल रही भूखमरी को हमेशा के लिए खत्म किया जाए। गौरतलब है कि हर साल अलग-अलग थीम के साथ ये दिन मनाया जाता है। इस साल की थीम है, हमारे कार्य, हमारा भविष्य, जीरो हंगर के लिए हेल्दी डायट्स

मालूम हो कि एफएओ  (Food and Agriculture Organization)  भूखमरी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए काम करता है।

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना दिवस यानी कि ‘विश्व खाद्य दिवस’ का जश्न विश भर के 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है। इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम भूख से पीड़ित लोगों में जागरूकता पैदा करने वाले होते हैं।

खासतौर पर इस दिन को मनाने की पीछे ये बताने की कोशिश होती है सभी को पता चले की भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है।

अच्छी सेहत के लिए अपने खाने में शामिल करे डाइट-

अच्छी सेहत के लिए बुनियादी तौर पर खाने में हर मौसम की सब्जियां और फल बेहद लाभकारी होते है। फल और सब्जियों में फाइबर पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने में सहायक होते हैं। शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सब्जी को दूर करने के लिए खाने में हरी सब्जियां और फल शामिल करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here