Jio Glass : अपने यूजर्स के लिए जियो लेकर आया फिर एक नया अजूबा, चश्मा बन जाएगा फोन… पढ़े पूरी खबर

0
4104
Jio Glass

Jio Glass : भारत में बना है। एमआर चश्मा टेस्सेरैक्ट द्वारा डेवलप किया गया है। यूजर जियो ग्लास को USB-C केबल के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। डिवाइस को वायरलेस सपोर्ट मिलने की उम्मीद है।  यूजर्स के फ़ोन स्क्रीन को 100 इंच तक बड़ा दिखा सकता है। यूजर अपने फोन पर JioImmerse XR स्टोर से XR ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। रिलायंस जियो ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2023) में अपने एमआर ग्लास का शोकेस किया। कंपनी ने इसका नाम जियो ग्लास रखा है। कंपनी ने 2020 में अपनी 43वीं AGM (वार्षिक आम बैठक) में जियो ग्लास की घोषणा की थी। पिछले साल MWC (MWC 2022) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंपनी के मंडप में जियो ग्लास के माध्यम से 5G इस्तेमाल के मामलों का अनुभव लिया था।

आखिर क्या है Jio Glass

जियो ग्लास मिक्स रियलिटी (MR) ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) पर काम करता है। एमआर ग्लास में डिजिटल कंटेंट को इस तरह से संयोजित किया जाता है जो रियल दुनिया और वर्चुअल वस्तुओं के साथ बातचीत को सक्षम बनाता है। वर्चुअल रियलिटी (VR) के उल्टा ये यूजर्स को पूरी तरह से डिजिटल वातावरण में डुबो देता है।

मेड इन इंडिया है (Jio Glass)

बता दें कि जियो ग्लास भारत में बना है। एमआर चश्मा टेस्सेरैक्ट द्वारा डेवलप किया गया है, कंपनी को एक्सआर अनुभव और हार्डवेयर बनाने में महारथ माना जाता है। टेस्सेरैक्ट मूल रूप से एमआईटी की मीडिया लैब से निकला है। कंपनी को अगस्त 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा अधिग्रहित किया गया था। जियो ग्लास का वजन करीब 69 ग्राम है और इसे आप आसानी से पहन सकते हैं।

जियो ग्लास की खूबियां

आपको बता दें जियो ग्लास काफी अच्छी डिजाइन के साथ आता है। चश्मे में दो लेंसों वाला एक मेटल का फ्रेम दिया गया है। यूजर जियो ग्लास को USB-C केबल के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। डिवाइस को वायरलेस सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। जियो ग्लास यूजर्स के फ़ोन स्क्रीन को 100 इंच तक बड़ा दिखा सकता है। इसमें प्रत्येक आंख के लिए 1080p डिस्प्ले है। जियो ग्लास के किनारों पर दो स्पीकर हैं कनेक्टेड स्मार्टफोन को डिवाइस के लिए वर्चुअल कंट्रोलर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यूजर अपने फोन पर JioImmerse XR स्टोर से XR ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

जियो ग्लास की कीमत

भारत में जियो ग्लास की कीमत को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि, कंपनी ने अभी तक डिवाइस की कीमत पर कुछ नहीं कहा है। जियो ग्लास अभी भी टेस्टिंग फेज में है और इसके लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक समयसीमा सामने नहीं आई है। बता दे, टेस्सेरैक्ट जियो ग्लास उद्यम के लिए अपनी वेबसाइट पर अर्ली एक्सेस प्रोग्राम चला रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here