झारखंड के 3 कांग्रेसी विधायकों के कैश के साथ पकड़े जाने पर बीजेपी कांग्रेस के बीच आरोपों की गति बढ़ी, कांग्रेस ने तीनों को निलंबित किया

0
355
Jharkhand Cash Scandal
Jharkhand Cash Scandal

Jharkhand Cash Scandal: ED देशभर के कई हिस्सों में छापेमारी कर रही है। ऐसे में ED के कार्यप्रणाली को लेकर पहले ही सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन इसी बीच शनिवार को झारखंड कांग्रेस के तीन विधायकों को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भारी कैश के साथ ED ने धर-दबोचा जिसके बाद से आरोप-प्रत्यारोप तेज़ हो गए हैं।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया, “झारखंड में बीजेपी का ‘ऑपरेशन लोटस’ आज रात हावड़ा में बेनकाब हो गया। दिल्ली में ‘हम दो’ का गेम प्लान झारखंड में वही करने का है, जो उन्होंने महाराष्ट्र में एकनाथ-देवेंद्र (ED) की जोड़ी से करवाया।”

झारखंड कांग्रेस ने क्या कहा?

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने (Jharkhand Cash Scandal) दावा किया कि, “ये सब राज्य सरकार को अस्थिर करने की साजिश है। 15 दिन के ड्रामे के बाद आख़िरकार महाराष्ट्र सरकार गिरा दी गई। झारखंड सरकार को अस्थिर करने के भी संकेत मिल रहें हैं। आने वाले समय में तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।”

उन्होंने कहा, मामला दुखद है और वो इस मामले में अपनी रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंपेंगे।

बीजेपी ने क्या कहा?

बीजेपी ने इस मामले में बयान जारी कर कहा है कि कांग्रेस अपनी गलतियों को छुपाने के लिए हमेशा बेबुनियाद आरोप लगाती रही है। कांग्रेस विधायकों को स्पष्ट करना चाहिए कि उनकी कार से बरामद सारे पैसे कहां से आए।”

झारखंड के बीजेपी महासचिव आदित्य साहू ने कहा, “अभी तो हमें जानकारी नहीं है कि किसका पैसा है और गाड़ी में कौन लोग सवार थे।”

हावड़ा एसपी ने दी जानकारी

शनिवार को हावड़ा की एसपी स्वाति भंगालिया ने कहा, “हमने झारखंड के कांग्रेस के तीन विधायकों, जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी, खिजरी के विधायक राजेश कच्छप और कोलेबिरा के विधायक नमन बिक्सल को भारी नकद राशि के साथ पकड़ा है।”

विधायकों को पार्टी से किया निलंबित

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कैश कांड में फंसे पार्टी के तीन विधायकों को निष्कासित कर दिया है। नई दिल्ली में पार्टी की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कांग्रेस के झारखंड प्रभारी अविनाश पाण्डे ने ये ऐलान करते हुए कहा कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

पार्टी से निलंबित होने वाले विधायकों में कांग्रेस विधायक जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी, खिजरी के राजेश कच्छप और कोलेबिरा के नमन बिक्सल शामिल हैं।

पवन खेड़ा के बीजेपी पर गंभीर आरोप

पवन खेड़ा ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते (Jharkhand Cash Scandal) हुए कहा, BJP जिन राज्यों में चुनाव के ज़रिए अपनी सत्ता कायम नहीं कर पाती, वहां तरह तरह के हथकंडे अपनाती है। पहले अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा और अब झारखंड। भाजपा हर महीने अपनी निम्न स्तर की राजनीति का उदाहरण पेश कर रही है।”

उन्होंने दावा करते हुए कहा, “ऐसे राज्यों में वहां किस तरह के हथकंडे अपनाती है? किस तरह पैसे खर्च करती है? किस तरह सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करती है? इस तरह के कई उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे। सरकारी एजेंसियों का जो काम होना चाहिए, उन्होंने वो काम करना बंद कर दिया है। वो आज ‘भाजपा के प्रकोष्ठ’ की तरह काम कर रही हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here