Jaipur: तेज आंधी और बारिश ने तोड़ा 75 साल का रिकॉर्ड, 19 डिग्री से नीचे पहुंचा तापमान

0
41

Rajasthan: राजस्थान में 75 किलोमीटर प्रति घंटे KM/H की रफ्तार से आए आंधी ने पिछले साल तबाही मचाने वाले चक्रवात ताउते Cyclone Tauktey को भी मात दे दी. इस आंधी-तूफान ने बीते 75 सालों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. झुलसाने वाली मई महीने की गर्मी में AC जैसी ठंड कर दी है.

9 डिग्री से नीचे रहा तापमान  

बता दे कि, आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है राजस्थान की राजधानी जयपुर Jaipur में न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस रहा. बीते सोमवार की रात मई की सबसे ठंडी रात थी. पिछले 10 साल के रिकॉर्ड की बात की जाए तो दो बार भी ऐसा रहा जब मई में जयपुर का न्यूनतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ.

ताउते का टूटा रिकॉर्ड

साल 2021 में मई महीने में जब अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ताउते का असर जयपुर में भी पड़ा था, तब जयपुर में 43 मिमी रिकॉर्ड बारिश हुई थी. उस समय लगातार दो-तीन दिन तक तेज बारिश का दौर चला था, लेकिन तब भी तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया था. इस साल ये रिकॉर्ड टूट गया है.

75 किमी की रफ्तार से चली हवा

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मंगलवार को थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी रही, ये अमूमन कई सालों बाद देखने को मिली. इस दौरान 75KM से ज्यादा स्पीड की तेज हवाएं चली, जो पिछले साल आए चक्रवात ताउते से भी तेज थीं. चक्रवात ताउते में तूफान की रफ्तार करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here