ISRO ने ‘खुफिया आंख’ RiSAT-2BR1 की लॉन्चिंग के साथ रचा इतिहास, बनाया ये रिकॉर्ड

Indian Space Research Organization- ISRO आज एक इतिहास रचने जा रहा है। दरअसल, इसरो बुधवार यानि कि 11 दिसंबर को 3.25 पर सबसे ताकतवर सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। इस सैटेलाइट का नाम RiSAT-2BR1 है। इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग के बाद देश की सभी सीमाओं पर नजर रखना आसान हो जाएगा।

0
881

नई दिल्ली: Indian Space Research Organization- ISRO आज एक इतिहास रचने जा रहा है। दरअसल, इसरो बुधवार यानि कि 11 दिसंबर को 3.25 पर सबसे ताकतवर सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। इस सैटेलाइट का नाम RiSAT-2BR1 है। इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग के बाद देश की सभी सीमाओं पर नजर रखना आसान हो जाएगा।

बता दें कि ये सैटेलाइट इतनी पैनी नजर वाला होगा कि यह घने अंधेरे और घने बादलों के बीच खराब मौसम में भी धरती की सीमाओं की निगरानी कर सकेगा और स्पष्ट तस्वीर ले सकेगा। इसकी लॉन्चिंग के साथ ही इसरो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा।

दरअसल, RiSAT-2BR1 को लॉन्च करने के साथ इसरो के नाम 20 सालों में तैंतीस देशों के कुल 319 उपग्रह छोड़ने का रिकॉर्ड जुड़ जाएगा। साल 1999 से लेकर अब तक इसरो ने 310 विदेशी उपग्रह अंतरिक्ष में प्रतिस्थापित किए हैं।

RiSAT-2BR1 ऐसे करेगा काम

बताया जा रहा है कि रीसैट-2बीआर1 रात और दिन 24 घंटे काम कर सकेगा। ये ऐसा सैटेलाइट है जो माइक्रोवेव फ्रिक्वेंसी पर काम करता है। यह सैटेलाइट रीसैट-2 का आधुनिक वर्जन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here