Iron की कमी से होने वाली बीमारियां, जानिए आयरन की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण नज़र आते हैं?,पढें

0
55
Iron deficiency diseases
Iron deficiency diseases

आयरन (Iron) की कमी शरीर के विभिन्न हिस्सों में उत्पन हो सकती है और इसके लक्षण आमतौर पर आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों में दिखाई देते हैं। आयरन, एक महत्वपूर्ण आहार खनिज, शरीर की वृद्धि और विकास में कई कार्य करता है।

महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का उत्पादन, खून कोशिकाओं में एक प्रोटीन जो मायोग्लोबिन (Myoglobin) बनाने के लिए फेफड़ों से ऑक्सीजन (Oxygen) को शरीर के सभी हिस्सों में ले जाता है जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन ले जाता है और कुछ हार्मोन (Hormones) बनाने के लिए भी आवश्यक होता है। जब किसी में आयरन की कमी होती है, तो वे थकान, कमजोरी, सीने में दर्द, हाथ ठंडे और जीभ में दर्द या दर्द महसूस करते हैं।

आयरन (Iron) की कमी तब होती है जब शरीर में अपने कार्यों को करने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखी जाने वाली एक सामान्य स्थिति है। गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी का खतरा अधिक हो सकता है और लगभग 50 प्रतिशत महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी होती है।

जानिए आयरन कमी से क्या प्रभाव पड़ा है

  1. सूखे और टूटना बाल

एक दिन में कुछ बालों का झड़ना सामान्य है, हालांकि, यदि आप अपने ब्रश या अपने तकिए पर अतिरिक्त बाल देखते हैं तो यह संकेत हो सकता है कि कुछ सही नहीं है। सूखे और बेकार बाल आयरन की कमी का संकेत हो सकते हैं। जब आपके शरीर में आयरन (Iron) की कमी होती है, तो यह आपके रक्त में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को कम कर देता है, जिससे बालों की कोशिकाओं को कम ऑक्सीजन (Oxygen)  प्राप्त होती है, जिससे बालों का विकास प्रभावित होता है। जब त्वचा और बालों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन(Oxygen)  नहीं मिल पाती है तो वे रूखे और कमजोर हो जाते हैं।

2-असामान्य रूप से पीली त्वचा

लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) से रक्त को अपना लाल रंग मिलता है। इसलिए, जब शरीर में आयरन की कमी होती है, तो यह रक्त को कम लाल बनाता है और इससे त्वचा सामान्य से अधिक पीली दिखती है या अपनी गर्माहट खो देती है।

3-पलकों के अंदर पीलापन

आम तौर पर, यदि आप निचली पलकों को अंदर की ओर खींचते हैं, तो यह चमकीले लाल रंग की होती है। हालाँकि, यदि आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो इससे निचली पलकों (Eyelashes) के अंदर का हिस्सा पीला पड़ जाता है। यह आमतौर पर लोहे की कमी के मध्यम या गंभीर मामलों में देखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here