ISRO प्रमुख के. सिवन बोले- NASA से पहले हम ढूंढ चुके हैं अपना लैंडर विक्रम

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में भारतीय मून मिशन चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर को ढूंढ निकालने का दावा किया था। नासा ने चंद्रना की सतह पर क्षतिग्रस्त हुए विक्रम लैंडर के तीन टुकड़ों में मिले मलबे की तस्वीर भी जारी की थी, लेकिन अब भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो प्रमुख के. सिवन का बड़ा बयान सामने आया है।

0
975

नई दिल्ली: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में भारतीय मून मिशन चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर को ढूंढ निकालने का दावा किया था। नासा ने चंद्रना की सतह पर क्षतिग्रस्त हुए विक्रम लैंडर के तीन टुकड़ों में मिले मलबे की तस्वीर भी जारी की थी, लेकिन अब भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो प्रमुख के. सिवन का बड़ा बयान सामने आया है।

के. सिवन ने कहा है कि नासा से पहले ही हमारे ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर को खोज निकाला था। हमने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी थी। आप वेबसाइट पर जाकर खुद देख सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि 2 दिन पहले नासा ने दावा किया था कि उनके ऑर्बिटर लूनर ने चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर को ढूंढ लिया है। नासा ने इसकी कुछ तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर भी की थी।

गौरतलब है कि चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर का चंद्रमा की सतह पर अपने लक्ष्य से केवल 2.1 किलोमीटर पहले ही संपर्क टूट गया था। इसके बाद इसरो ने इसे ढूंढने की और इससे संपर्क करने की कोशिश की, इसमें नासा की भी मदद मांगी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here