Indian Railways: रेलवे में लागू हुआ नया रूल, अब इस तरह होगी टिकट की चेकिंग

हवाई अड्डों की तरह रेलवे भी क्यू आर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा।

0
451
Indian Railways

New Delhi: कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) सुरक्षा के तमाम नए उपाय अपना रहा है। ऐसे में लोगों के बीच कम संपर्क रखने के लिए टिकट काउंटर और ट्रेन के भीतर एक नया नियम लागू होने वाला है। इस बदलाव के बाद रेलवे (Indian Railways) के टिकट परीक्षक अपने हाथ में रिजर्वेशन स्लिप को लेकर टिकटों की जांच नहीं करेंगे, बल्कि अब वे टिकटों पर पहले से छपे क्यूआर कोड को स्कैन करके जांच करेंगे।

Hammer Missiles: चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच, सरकार ने फ्रांस से मंगाई हैमर मिसाइल

बहुत जल्द आपको रेल (Indian Railways) में सफर करने के लिए टिकट नहीं क्यूआर कोड (QR Code) की ही जरूरत पड़ेगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यू आर कोड की व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि क्यूआर कोड से टिकट कैसे बुक कर सकते है। पहले आपको टिकट बुक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा और ‘रजिस्ट्रेशन’ और ‘लॉगिन’ प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लॉगिन के बाद यूजर्स को ‘बुक टिकट’ मेन्यू में क्यूआर बुकिंग का चयन करना होगा और स्टेशन परिसर में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। फिर जिस भी स्थान में जाना हो उसका चयन से बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Reliance Industries Ltd: AGM बैठक में हुए ये बड़े ऐलान, अब 2-G मुक्त बनेगा भारत

सूत्रों के अनुसार रेलवे का कहना है कि तकनीक के इस्तेमाल से कर्मचारियों और यात्रियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इस सुविधा से प्लेटफार्म पर कितने यात्री मौजूद हैं इसकी भी जानकारी मिलेगी, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में मदद मिलेगे। इसके अलावा कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा ट्रेन में खाली बर्थ की पहचान करने में भी मदद करती है जो यात्रियों को बर्थ की बेहतर उपलब्धता के लिए अगले स्टेशन पर भेज दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here