CRICKET: क्या 34 का दबदबा कायम रखेगी भारतीय टीम? आज होगा आर-पार !

0
334

भारत (INDIA) और न्यूजीलैंड (NEW ZEALAND) की टीम आज सीरीज का दूसरा मैच खेलेगीं। भारतीय टीम न्यूजीलैंड (NEWS ZEALAND) के खिलाफ इस वनडे (ONE DAY MATCH) मुकाबले में जीत के साथ तीन मैचों की घरेलू सीरीज अपने नाम करने के लिए उतरेगी। भारतीय टीम  (INDIA TEAM)को पहले मैच में ने शुभमन गिल (SHUBMAN GILL) के दोहरे शतक (DOUBLE CENTURY) की मदद से 12 रन से जीत हासिल हुई थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम (NEW ZEALAND TEAM) ने 350 के लक्ष्य का पीछा करते हुए जबर्दस्त पारी खेली। न्यूजीलैंड की टीम 131 रन पर छह विकेट खोकर भी लेकिन उसके बाद टीम 337 रन बनाने में सफल रही।

छत्तीसगढ़ के रायपुर स्टेडियम में होगा मुकाबला

आज दूसरा वनडे मैच छत्तीसगढ़ (CHATTISGARH) के रायपुर स्टेडियम (RAIPUR STADIUM) में खेला जाएगा लेकिन अभी तक इस मैदान पर वनडे इंटरनेशनल (ONEDAY INTERNATIONAL) मुकाबला नहीं खेला गया है। स्टेडियम का नाम राजसी शहीद वीर नारायण सिंह (ROYAL MARTYR VER NARAYAN SINGH)  है। क्योंकि बताया जाता है कि वीर नारायण सिंह एक जमींदार थे, और उन्होनें साल 1857 के स्वतंत्रता संग्राम (FREEDOM STRUGGLE) में आगे आकर अंग्रेजों से लोहा लेना का काम किया था. बता दे कि स्टेडियम की क्षमता 49000 हजार है।

34 सालों का दबदबा

पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (NEW ZEALAND) के जीतने के लिए 350 रनों का पहाड़ जैसा टारगेट (TARGET) दिया, फिर भी टीम इंडिया (TEAM INDIA) सिर्फ 12 रनों से ही जीत हासिल कर पाई थी। ऐसे में स्पिनर गेंदबाजों (SPINNER BOWLER) को सुधार करना होगा वहीं, शार्दुल ठाकुर (SHADUL THAKUR) को गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाज मोहम्मद सिराज (BOWLER MOHHMAD SIRAJ) की गेंदबाजी से भारत को मैच जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। और अब भारत की नजर दुसरे मैच पर टिकी हुई है। क्योंकि भारत ने  न्यूजीलैंड के खिलाफ यह दबदबा 34 साल (34 YEARS) से किया हुआ है। यह दबदबा 1988 के दौरे से शुरु हुआ और उसके बाद से लगातार भारत ने छह सीरीज जीती हैं।

आज का मैच तय करेगा न्यूजीलैंड की किस्मत

यह मैच न्यूजीलैंड के लिए रायपुर में होने वाला मैच ‘करो या मरो’ की परिस्थिति वाला होगा. दरअसल, पहला मुकाबला भारत के नाम रहा था। भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मैच 12 रन से जीता था और पहले खेलते हुए 350 रन का टारगेट  जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 337 रन पर ऑल आउट हो गई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here