महंगाई ने आम आदमी को तोड़ी कमर, फिर रूलाने लगे प्याज के दाम

आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.34 रुपये व डीजल की कीमत 88.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

0
379
India Inflation
आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.34 रुपये व डीजल की कीमत 88.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

New Delhi: देश में इन दिनों महंगाई (Inflation) को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जियों के दाम भी आसमान छूने को बेताब हैं। देश के अलग-अलग शहरों में प्याज, टमाटर, दालों की कीमत में इजाफ़ा देखने को मिल रहा है। बढ़ती महंगाई से आम जनता परेशान है।

शी जिनपिंग ‘करेंगे’ भारत का दौरा, ये है बड़ी वजह

महंगाई का आलम ये है कि पिछले एक सफ्ताह से पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमत में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आज फिर पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है। दो दिन थोड़ी राहत मिलने के बाद फिर से डीजल की कीमत में 35 से 38 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये के ऊपर पहुंच गई हैं। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.34 रुपये व डीजल की कीमत 88.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

प्याज ने फिर रूलाया

महंगाई की मार पेट्रोल-डीजल के साथ ही सब्जियों पर भी देखने को मिल रही है। बीते एक सप्ताह में प्याज की कीमत में दस फीसदी तक का इजाफ़ा देखने को मिला है। प्याज की आवक कम है और खपत ज्यादा। ऐसे में व्यापारी महंगे कीमत पर अन्य राज्यों से प्याज मंगा रहे है। जिसका सीधा असर प्याज के फुटकर बाजार पर पड़ रहा है। ऐसे में आम जनता को एक किलो प्याज खरीदने में 60 रुपए की कीमत चुकानी पड़ रही है।

दो पुलिस वालों को मारा, पहचानिए इस खूंखार आतंकी को

सरसों और रिफाइंड की कीमतों में इजाफ़ा

महंगाई की मार सरसों और रिफाइंड के तेल पर भी जारी है। बाजार में सरसों के तेल का भाव 130 रूपये लीटर तक पहुंचा गया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि मार्च-अप्रैल में सरसों के तेल की कीमत कम हो सकती है। लेकिन अब ऐसी उम्मीद कम ही नजर आ रही है। एक बार फिर पाम ऑयल महंगे होने के बाद सरसों और रिफाइंड तेल (Refined Oil) महंगे होते नजर आ रहे हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 

देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here