India Global Week 2020: पीएम मोदी ने किया संबोधित, कही ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में उद्घाटन भाषण देते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

0
414
World Youth Skills Day 2020

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को ब्रिटेन में आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ (IndianGlobal Week 2020) में संबोधन दिया, उन्होंने इस प्रोग्राम(India Global Week 2020) का वीडियो लिंक से उद्धाटन किया। उन्होंने भाषण देते हुआ कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन को विकसित करने में भारत की एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

पीएम मोदी ने कहा, कि भारत में बने टीके दुनियाभर के बच्चों के लिए वैक्सीन की दो-तिहाई जरूरत को पूरा करते हैं। कोरोना काल में यह पहली बार पीएम मोदी ने वैश्विक समुदाय को संबोधित करते हुए (India Global Week 2020) कहा कि आज हमारी कंपनियां कोरोना वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में सक्रिय हैं।

वाराणसी के लोगों से बात करना भोलेनाथ के दर्शन जैसा: पीएम मोदी

आइए जानते है पीएम के भाषण से जुड़ी कुछ प्रमुख बाते…

पीएम ने भारत को टैलेंट का पावरहाउस कहते हुए पीएम ने कहा कि, “भारत दुनिया के विकास और भलाई में योगदान देता आया है और देना चाहता है। हमारा देश आगे बढ़ना चाहता है। हम हर चुनौती का मुकाबला करते हैं। फिर चाहे वो सोशल हो या इकोनॉमिक। आज हम महामारी के खिलाफ पूरी ताकत से जंग लड़ रहे हैं। लेकिन, हम ये भी चाहते हैं कि विकास और पर्यावरण की रक्षा एकसाथ हो।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “भारत में धरती को माता कहा जाता है, हम उसके बच्चे हैं। हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर काम कर रहे हैं। इस से जुड़े हर तरह के सुधार किए हैं और इन्हें आगे बढ़ा रहे हैं। महामारी के दौर में हमने लोगों को सुविधाएं दीं।

 इसके अलाव पीएम ने ग्लोबल कंपनियों से अपील कर कहा कि, वो भारत में निवेश के लिए आगे आएं। यहां प्रतिभा और अवसरों का खजाना है। एग्रीकल्चर सेक्टर में इन्वेस्टमेंट की काफी संभावनाएं हैं। एमएसएमई में संभावनाएं हैं। डिफेंस और स्पेस सेक्टर में भी हमने रिफॉर्म किए हैं।

कोरोना महामारी जैसे मुश्किल दौर में फार्मा सेक्टर का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “महामारी से सामने आया कि भारत का फार्मा सेक्टर कितना बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। हम सस्ती और क्वॉलिटी की दवाएं बना सकते हैं। वैक्सीन के मामले में भी यही होगा। इस मामले में हम योगदान देने तैयार हैं। इससे विकासशील देशों को मदद मिलेगी। आत्मनिर्भर भारत से सिर्फ घरेलू लोगों को नहीं बल्कि दुनिया को भी मदद मिलेगी।

Vikas Dubey Arrest: पकड़ा गया या फिर किया सरेंडकर, पढ़े पूरा मामला

बता दे कि इंडिया ग्लोबल वीक समिट 2020 तीन दिन तक चलेगी। इसे वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ऑर्गनाइज किया गया है। मोदी सरकार के कई मंत्री इसमें शामिल होंगे, जिनमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, रेलवे एंड कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल, सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी, आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद और स्किल डेवलपमेंट मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडेय जैसे नेताओँ के नाम सामील है।

ब्रिटिश रॉयल फैमिली के प्रिंस चार्ल्स भी इस समिट में शामिल होंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब, होम मिनिस्टर प्रीति पटेल, हेल्थ मिनिस्टर मैट हेनकॉक और ट्रेड मिनिस्टर लिज ट्रूस भी समिट में हिस्सा लेंगे। भारत और ब्रिटेन के कारोबारी रिश्तों के लिए यह समिट अहम हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here