भारत-चीन सीमा पर तनावपूर्ण हालात, LAC पर अलर्ट में भारतीय सेना

0
401
सांकेतिक तस्वीर

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. दोनों देशों के बीच चल रही समझौते की कोशिशें लगभग नाकाम साबित हो रही हैं. केवल लद्दाख में ही नहीं बल्कि एलएसी के दूसरे हिस्सों में भी सेना अलर्ट मोड पर है. इसी बीच भारतीय सेना शहीद हुए 20 जवानों का नाम आज जारी करेगी.

चीनी सेना के साथ झड़प में भारत के जवान शहीद हुए हैं. झड़प की घटना 15-16 जून की की रात हुई. भारत सैनिकों का दल कमांडिंग अफसर कर्नल संतोष बाबू की अगुवाई में चीनी कैंप में गया था. भारतीय दल कोई हथियार लेकर नहीं गया था.

दरअसल, भारतीय दल चीनी सैनिकों के पीछे हटने को लेकर बनी सहमति पर बात करने गई थी, लेकिन, वहां भारतीय सैनिकों को चीन का धोखा मिला. बॉल्डर, पत्थर, कंटीले तारों और कील लगे डंडों से चीनी सैनिकों ने हमला बोला. इस हमले में कमांडिग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू और दो जवान मौके पर शहीद हो गए, जबकि कई जवान घायल हो गए.

झड़प जिस प्वाइंट पर हुई उसके ठीक नीचे उफनती हुई श्योक नदी बहती है. कई सैनिकों के नदी में बहने की खबर है. कई जख्मी सैनिक इलाके में शून्य से कम तापमान की वजह से अपने जख्मों से उबर नहीं पाए और शहीद हो गए. भारत की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, 20 जवान शहीद हुए हैं.

झड़प में भारतीय जांबाजों ने कई चीनी सैनिकों को भी तगड़ा नुकसान पहुंचाया है, लेकिन चीन ने अपने नुकसान पर चुप्पी साध रखी है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, चीन के 43 सैनिक या तो मारे गए हैं या फिर बुरी तरह जख्मी हुए हैं. चीन के धोखे भारत में गुस्से का माहौल है. वहीं दिल्ली में भी सीमा पर बने हालातों पर लगातार बैठकें जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here