भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सुरक्षाबलों ने चीनी सैनिक को पकड़ा

0
186
India-China dispute
भारत-चीन के बीच महीनों से सीमा विवाद चल रहा था। इस बीच भारतीय सुरक्षाबलों ने कामयाबी हासिल की है।

Ladakh: भारत-चीन के बीच महीनों से सीमा विवाद (India-China dispute) चल रहा था। इस बीच भारतीय सुरक्षाबलों ने कामयाबी हासिल की है। सुत्रों के हवाले से पता चला है कि भारतीय सुरक्षाबलों ने चीनी सैनिक को धर दबोचा लिया है। बता दें कि भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अप्रैल से तनावपूर्ण स्थिति बरकरार है। यह तनाव जून (India-China dispute) में तब चरम पर पहुंच गया था, जब गलवान घाटी में दोनों सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं। 

चीन में फ्रोजन फूड की बाहरी पैकेजिंग पर मिला जिंदा कोरोना वायरस

दरअसल, इस दौरान हिंसक टकराव होने की वजह से भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, जबकि बड़ी संख्या में चीनी सैनिक भी मारे गए थे। जिसके बाद 29 और 30 अगस्त (India-China dispute) के बीच रात को इलाके में पीएलए के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों को डराने-धमकाने की कोशिश के बाद भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के आसपास स्थित मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया था।  

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को भारत में मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा ट्रायल

दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव के हालात को कम करने के लिए लगातार कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है। दोनों देशों के विदेश मंत्री भी (India-China dispute) कुछ समय पहले रूस के मॉस्को में सीमा विवाद पर बातचीत कर चुके हैं। वहीं, अब तक सात बार सैन्य कमांडर स्तर की भी वार्ता हो चुकी है। बताया जा रहा है कि आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है जिसमें पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है।  

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here