दक्षिण अफ्रीका पर भारत की सबसे बड़ी जीत, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी टीम इंडिया ने जीत लिया है

0
694

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी टीम इंडिया ने जीत लिया है। इंडियन टीम ने एक पारी और 137 रनों से ये मुकाबला अपने नाम कर लिया है। वहीं, इस जीत के साथ ही इंडियन टीम ने 2-0 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

भारत ने इस मैच की पहली पारी में 5 विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित की थी, जिसका पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 275 पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम टेस्ट मैच के चौथे दिन 326 रन की लीड को पार नहीं कर पाई और 189 रन पर पूरी टीम ढेर हो गई।

चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। पहले ओवर में ही इशांत शर्मा ने मार्करम को आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भारत को दूसरी सफलता उमेश यादव ने छठें ओवर की चौथी गेंद पर ब्रायन को पवेलियन भेजकर दिलाई। ब्रायन आठ रन ही बना सके। उमेश की गेंद पर साहा ने शानदार ड्राइव लगाते हुए ब्रायन का कैच लपका। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के विकेट एक-एक कर गिरते रहे। हालांकि इस बीच सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने पारी को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की, लेकिन दूसरी तरफ से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिल सका और वे भारतीय गेंदबाज अश्विन का शिकार हो गए। 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर एल्गर अश्विन की गेंद पर मिड ऑफ की ओर खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उमेश यादव ने भागते हुए कैच लपक डीन एल्गर की पारी का अंत किया। वे 72 गेंदों पर 48 रन ही बना सके। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। भारत की ओर से आर. अश्विन ने 4, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 3, मोहम्मद शमी ने 2 और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट हासिल किया।

पहला पारी के लिहाज से देखें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये सबसे बड़ी जीत है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही इस जीत के साथ ही भारत ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल, टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर लगातार 11वीं सीरीज जीती है। पिछली बार 2012 में इंग्लैंड ने हराया था। भारत ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

यहां ये भी बता दें कि तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच 19 अक्टूबर से रांची में होगा, पहला टेस्ट भारत 203 रन से जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here