दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी

दिसंबर के आखिरी सप्ताह में सर्दी अपने चरम पर है। आलम ये है कि पूरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं होते, ऐसे में लोगों को हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जूझना पड़ रहा है। इस साल सर्दी ने सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। पिछले 100 सालों में ऐसा चार बार ही हुआ है जब तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम हुआ हो। कड़ाके की ठंड को देखते हुए 6 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।

0
1250

नई दिल्ली: दिसंबर के आखिरी सप्ताह में सर्दी अपने चरम पर है। आलम ये है कि पूरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं होते, ऐसे में लोगों को हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जूझना पड़ रहा है। इस साल सर्दी ने सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। पिछले 100 सालों में ऐसा चार बार ही हुआ है जब तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम हुआ हो। कड़ाके की ठंड को देखते हुए 6 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।

ठंड के मद्देनजर मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली सहित जिन 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली शामिल हैं। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार 1901 से 2018 तक की अवधि में चार बार 1919, 1929, 1961 और 1997 में दिसंबर में इतनी ठंड पड़ी है।

जानकारी के लिए बता दें कि 17 दिसंबर के बाद से लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तब से लेकर अब तक तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया है। राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में शीतलहर का कहर जारी है।

अभी और सहना पड़ सकता है सर्दी का सितम
मौसम विभाग की मानें तो अभी सर्दी और ज्यादा पड़ सकती है। जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में अभी सर्दी और सता सकती है। अनुमान है कि सर्दी के साथ-साथ बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर और 1 जनवरी बारिश होने के अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here