Health News: क्या आपको भी होती है आंखों में जलन या खुजली ? पढ़िए घरेलू इलाज !

0
494

Health News: आज का दौर डिजिटली (Digitally) है। पिछले कुछ सालों से डिजिटल चीजों (Digitally things) का उपयोग भी बढ़ गया है। जिसकी वजह से आखों (Eyes) के रोग बढ़ते जा रहे है। हमारा पूरा समय मोबाइल (Mobile) पर या लैपटॉप स्क्रीन ( Laptop Screen) को देखते हुए बीतता है। यही कारण की जिस वजह से आंखों के स्वास्थय की हालत खराब होती जा रही है। आखों में जलन (eyes irritation) व खुजली (itching) होती है और हम अपनी आखों को हाथों से ही मसलने लगते है। जो आखों के लिए बहुत हानीकारक (harmful) है, आज हम आपको बताते है घर के कुछ घरेलू उपाय जिनसे आपकी आखों को आरम मिलेग-

त्रिफला 

त्रिफला (Trifala) एक आम जड़ी-बूटी है जो आसानी से मिल जाती है। आप त्रिफला  (Trifala) का इस्तेमाल आखें धोने के लिए कर सकते है। ऐसा करने से आपकी आंखों की मासपेशियों को मजबूती मिलती है। जिससे आंखों की दृष्टि में सुधार होता है।

कार्बनिक गुलाब जल 

जब आंखों में जलन (eyes irritation) हो रही हो तो आप कार्बनिक गुलाब जल (Carbonic  rose water )  का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी आखों मे जलन (eyes irritation) कम करने में आपकी मदद करता है।

आंवला जूस

बहुत से लोग जानते है भी कि आंखों (Eyes) की सेहत के लिए आंवला लाभदायक है। आंखों की दृष्टि (eyes sight) के लिए आंवले (Gooseberry juice) का रस बहुत फ़ायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों के आसपास आंवले के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

आंखों को ठंडे पानी से धोयें 

सुबह आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए क्योंकि ठंडा पानी (cold Water) आंखों को साफ करने में मदद करता है।आपकी आंखों से सूखे बलगम और गंदगी को भी दूर करता है।

सिर की मालिश

सिर की अच्छी सी मालिश (head massage) कराना हर किसी को पसंद है। दिमाग (mind) को तो यह आराम देता ही है साथ ही आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। रोज़ अपने सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation ) में सुधार आता है।

व्यायाम

व्यायाम (exercise) हर तरीके फायदेमंद होती है। जैसे सूर्य नमस्कार (surya anamskar), प्राणायाम (pranayam) आदि, जैसे आसान व्यायाम करके आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य (eyes health ) को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे आपकी आंखों में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बेहतर होगा और स्ट्रेस (stress) भी कम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here