एक नहीं कई पोषक तत्वों से भरपूर है मुलेठी, जानिए इसके फायदे

0
259

वैसे लोग मुलेठी लोग इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम या खांसी में आराम पाने के लिए सेवन करते है। गले की खराश में इसका उपयोग करना सबसे ज्यादा असरदार होता है। हालांकि मुलेठी के फायदे  सिर्फ इतने ही नहीं हैं बल्कि इसका मुख्य इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में काम आती है।

वैसे मुलेठी एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। आमतौर पर इसी पौधे के तने को छाल सहित सुखाकर उसका उयोग किया जाता है। इसके तने इसके तने में कई औषधीय गुण होते हैं। इसका स्वाद मीठा होता है। और शरीर के लिए फायदा करता है।

शरीर के बाहरी हिस्सों की बात करें तो यह त्वचा रोगों और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मुलेठी के प्रयोग से खून साफ होता है। बाल बढ़ते है और बुद्धि तेज होती है। इसके अलावा भी मुलेठी के फायदे।

अगर आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो मुलेठी आपके लिए बहुत काम की चीज है। मुलेठी चूर्ण या मुलेठी पाउडर के एक भाग में इसका चौथाई भाग कलिहारी चूर्ण और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। इसे सूंघने से सिरदर्द से आराम मिलता है

मुलेठी का उपयोग बालों को सही पोषण देने और बढ़ाने में भी किया जाता है। मुलेठी के क्वाथ से बालों को धोने से बालों तेजी से बढ़ते हैं। इसी तरह मुलेठी और तिल को भैंस के दूध में पीसकर सिर पर लेप लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here