78 साल के हुए शहंशाह, बनना चाहते थे इंजीनियर, फिर बने सदी के महानायक

0
260
Happy Birthday Amitabh Bachchan
बॉलीवुड के शहंशाह अभिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। अमिताभ आज 78 साल के हो गए हैं।

Mumbai: बॉलीवुड के शहंशाह अभिताभ बच्चन का आज (Happy Birthday Amitabh Bachchan) जन्मदिन है। अमिताभ आज 78 साल के हो गए हैं। अमिताभ ने बॉलीवुड महानायक से लेकर राजनीति में अपना नाम कमाया है। सोशल मीडिया पर कई दिग्गजों ने बिग बी को बधाई संदेश दिए हैं। अमिताभ बच्चन ने भी जन्मदिन पर मिल रही बधाईयों पर अपने फैंस को थैंक्यू कहते हुए सोशल मीडिया पर अपनी हाथ जोड़ते हुए की एक फोटो शेयर की। इसके साथ ही उन्होने लिखा है कि, ‘आपकी उदारता और प्यार मेरे लिए सबसे बड़ा गिफ्ट है। इससे ज्यादा मैं कुछ और नहीं मांग सकता’ 

Amazon Prime Video पर लगेगा एंटरटेनमेंट का तड़का, 9 बड़ी फिल्में होंगी रिलीज़

इंजीनियर बनना चाहते थे बिग बी-

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी दमदार फिल्मों (Happy Birthday Amitabh Bachchan) और अदाकारी की बदौलत आज भी लोगों के दिलों पर छाए हुए हैं। 11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन काफी मशहूर कवि थे।उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थी। अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे लेकिन किस्मत में तो हिंदी सिनेमा के पर्दे पर पहचान बनानी लिखी थी। जिसकी वजह से बॉलीवुड के सबसे सफल और दिग्गज अभिनेता बन गए। 

करियर की शुरूआत में 12 फ्लॉप फिल्मों के साथ- 

फिल्मों में करियर की शुरूआत उन्होने वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म (Happy Birthday Amitabh Bachchan) ‘भुवन शोम’ से की थी। लेकिन एक एक्टर के तौर पर उनके करियर का आगाज फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुआ था। हालांकि शुरूआत मे ही अमिताभ बच्चन ने लगातार 12 फ्लाप फिल्में भी दीं थी। भारी भरकम आवाज की वजह से उन्हे ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन फिल्म जंजीर ने उनके करियर को बदल कर रख दिया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद तो उन्होने एक के बाद एक हिट फिल्में दी। 

बैल बॉटम की शूटिंग खत्म, जानिए कब होगी रिलीज

राष्ट्रीय पुरस्कार से किए जा चुके हैं सम्मानित-

फिल्मों में बेहतरीन अदाकार और योगदान के लिए अमिताभ बच्चन (Happy Birthday Amitabh Bachchan) को कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। दमदार एक्टिंग के लिए उन्हे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उन्हे सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी उन्हे कई अवार्ड मिले हैं। उन्हे फिल्मफेयर में भी सबसे ज्यादा 39 बार नॉमिनेट किया जा चुका है। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here