H3N2 Symptoms In Kids: बच्चों में H3N2 वायरस के लक्षणों को कैसे पहचानें, इसे बचाव के तरीके भी यहाँ जानें

0
394
H3N2 Symptoms In Kids: Learn how to recognize the symptoms Primenews
H3N2 Symptoms In Kids: Learn how to recognize the symptoms Primenews

H3N2 Symptoms In Kids: आज कल हर 5 में से 3 बच्चे फ्लू के शिकार है वो बुखार और जुखाम जैसे लक्षणों की वजह से डॉक्टर के पास जा रहे हैं। भारत में पिछले दो महीनों से इन्फ्लूएंजा-ए या एच3एन2 वायरस के मामलों में काफी तेजी देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा कि H3N2 वायरस की वजह से हो रहे वायरल बुखार के आंकड़े बढ़े हैं, लेकिन इस मामलों में अगले महीने से गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। छोटे बच्चे और उम्रदराज लोग इस वक्त H3N2 वायरस की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं।

एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना हो की ये वायरस पांच से सात दिनों तक इंसान की शरीर में रह सकता है और इसके कारण आया हुआ बुखार भी तीन दिन में ठीक हो सकता है, लेकिन खांसी की समस्या लंबे समय तक चल सकती है।बता दे, वायरस के हल्के चपेट में आने पर भी खांसी कई दिनों तक परेशान कर सकती है। वायरल फीवर आमतौर पर गंभीर बीमारी नहीं होता है, लेकिन हाल ही में पांच साल से कम बच्चों को भी ऐसी दिक्कतों के चलते आईसीयू में भर्ती करा गया है। ऐसी स्थिति में पैरेंट्स के लिए बेहद जरूरी है कि वक्त रहते इस वायरस के लक्षणों को पहचान लें और इसे होने वाले गंभीर बीमारी से अपने बच्चों को बचा सके।

संक्रमण को कैसे पहचानें? (H3N2 Symptoms In Kids)
डॉक्टर्स के अनुसार, तेज बुखार, भयानक बदन दर्द, सिर दर्द, खांसी, सर्दी, नाक का बहना और श्वसन से जुड़ी दिक्कतें एच3एन2 वायरस के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर्स ने कुछ बच्चों में दस्त और उल्टी जैसे गैस्ट्रिक समस्याएं भी देखी हैं। बुखार कुछ दिन में उतर जाता है, लेकिन खांसी लगातार बढ़ती जाती है। यह संक्रमण आपको 8 से 10 दिनों तक परेशान कर सकता है।

H3N2 से बचाव कैसे करें?
यह फ्लू कोरोना की तरह तेजी से फैलने वाला है और ये एक व्यक्ति से दूसरे में मुंह और नाक हाथ के माध्यम से फैलता है। इसलिए साफ सफाई रखना बेहद जरूरी है, साथ ही मास्क पहनना भी इसे बचाओ के लिए बेहद जरूरी है। हाथों को दिन में कई बार धोएं, सेनीटाइजर का उपयोग करें और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें। साथ ही ऐसे लोगों से दूरी बनाएं जो सर्दी, खांसी और अन्य लक्षणों से जूझ रहे हों।

(Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना पर आधारित हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here