Gujarat: Sologamy: सात फेरे, मांग में सिंदूर, लेकिन बिना दुल्हे के होगी शादी, हनीमून की जगह भी तय

0
283

भारत में शादी के पवित्र बंधन में बंधने के लिए सात फेरे और मांग में सिंदूर हर दुल्हन लगाती है. वह सात फेरे अपने दुल्हे के साथ लेती है और अपनी मांग में सिंदूर अपने पति के लिए लगाती है. साथ ही अपना शादीशुदा होने का प्रमाण देती है. इन सबके अलग गुजरात में एक अनोखी शादी होने जा रही है. जिससे यह शादी बिना दुल्हे के होगी और शादी का हर रीति रिवाज गुजराती परंपरा के अनुसार निभाया जाएगा.

गुजरात की रहने वाली है क्षमा

जानकारी के लिए बता दे कि, गुजरात Gujarat की रहने वाली क्षमा नाम की लड़की शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं. क्षमा यह शादी बिना दुल्हे के करने जा रही है. क्षमा निजी सेक्टर में नौकरी करती हैं. उनका कहना है कि वो खुद से बेहद प्यार करती हैं इसलिए वो खुद से शादी के बंधन में पूरे रीति-रिवाज के साथ गोत्री के एक मंदिर में बंधने जा रही है.

11 जून को होगी शादी

गुजरात की रहने वाली क्षमा यह शादी 11 जून को करने जा रही है. उन्होंने इसके लिए लहंगा से लेकर पार्लर और ज्वैलरी तक सब कुछ बुक किया है. लेकिन खास बात ये है कि उनके साथ शादी करने के लिए कोई दूल्हा नहीं होगा. ये सुनकर आप हैरान होंगे कि बिना दूल्हे के शादी कैसी ? दरअसल, क्षमा किसी और से नहीं बल्कि खुद से शादी करने जा रही हैं.

हनीमून भी तय

यही नहीं क्षमा शादी के बाद खुद के लिए हनीमून भी प्लान कर चुकी हैं. इसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है जहां वह दो हफ्ते तक रहेंगी. देश की मशहूर वेबसाइट Times of India से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया, कि वो कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन दुल्हन बनना उनका सपना था. इसलिए उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया है. ऐसा करके वह दुनिया के सामने एक नजीर पेश करेगी.

क्या है Sologamy ?

सोलोगैमी या ऑटोगैमी एक व्यक्ति द्वारा खुद से शादी करने को कहा जाता है. सोलोगैमी खुद से शादी करने और स्वयं की अहमियत करना है. दूसरों से खुशी की अपेक्षा ना रखकर खुद से एक खुशहाल जीवन जीना, इसे स्व विवाह भी कहा जाता है. जिसका एक उदाहरण 11 जून को गुजरात में देखने को मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here