Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव में गरजेंगे CM योगी, BJP ने सीएम योगी आदित्यनाथ को बनाया स्टार प्रचारक

0
103
Gujarat Election 2022
Gujarat Election 2022

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) के लिए BJP ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की जिसके उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी शामिल है। आज से UP सीएम योगी आदित्यनाथ गुजरात में चुनावी सभाएं करेंगे। हिमाचल के बाद उत्तर प्रदेश के CM योगी गुजरात में गरजेंगे। गुजरात चुनाव को में जीत लेकर भाजपा अपना पूरा दम लगा रही है।

CM योगी की आज मोरबी, भरूच और सूरत में उनकी जनसभाएं होंगीं। सबसे पहले मोरबी के वाकानेर से भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र भाई सोमानी के लिए वोट मांगेंगे। वही भरूच के झागड़िया सीट पर रितेश भाई वसावा के पक्ष में जनसभा करेंगे। और तीसरी जनसभा सूरत के विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी संदीप भाई देसाई के पक्ष में होगी।

जानकारी के अनुसार चुनाव प्रचार के खत्म होने तक योगी अलग-अलग दिनों में करीब हफ्ते भर गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। अगर रोज वह 3 से 4 सभाओं को संबोधित करें तो उनकी सभाओं की संख्या 21 से 28 तक हो सकती है। जनता में सीएम योगी की लोकप्रियता के मद्देजर यह संख्या अधिक भी हो सकती है।

बात करें हिमाचल की तो 12 जिलों वाले छोटे से राज्य में भी डिमांड की ही वजह से CM योगी को उसकी 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 पर सभाएं करनी पड़ी। 5 दिनों के दौरान सीएम योगी हिमाचल के 8 जिलों में गये। गुजरात में योगी के फोकस में वह विधानसभा क्षेत्र होंगे जहां उत्तर भारतीयों की संख्या अधिक है। वैसे गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने 29 जिलों के 35 विधानसभा सीटों के लिए जनसभाओं को संबोधित किया था। जिन विधानसभा क्षेत्रों में उनकी सभाएं हुई थीं उनमें से 20 पर भाजपा को जीत मिली थी।
अगर वहां के चुनावी परिदृश्य की बात करें तो पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला था। उस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस को क्रमशः 99 एवं 77 सीटें मिलीं थीं। एक सीट एनसीपी और 5 सीटें अन्य के खाते में आई थीं।

आप की एंट्री से आसान हो सकती है भाजपा की राह

इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने गुजरात में जोरदार इंट्री की है। अब तक जितने भी चुनावी सर्वे आए हैं उनका निचोड़ यही है कि आप की भूमिका वोटकटवा तक ही होगी। उसके पाले में जाने वाले अधिकांश वोट कांग्रेस के ही होंगे। वैसे भी आम आदमी पार्टी का यह इतिहास रहा है कि वह जहां भी सत्ता में आई, कांग्रेस को ही शिकस्त देकर आई। अगर यही ट्रेंड रहा तो यह चुनाव भाजपा के लिए पिछले चुनाव से आसान रहेगा। उसकी सीटों की संख्या भी बढ़ सकती है। तमाम चुनावी सर्वे भी यही बता रहे हैं। मसलन वोटर सर्वे के मुताबिक गुजरात में भाजपा को 131-139, कांग्रेस को 31-39, आप को 7-15 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।

इसी तरह रिपोर्ट्स के सर्वे में भाजपा को 125 से 130, कांग्रेस को 29-33, आप को 20-24 और अन्य को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है। बात करे मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक के सर्वे में भाजपा को 119, कांग्रेस को 22, आप को 3 सीटें मिलने का अनुमान है। उल्लेखनीय है कि गुजरात में दो चरणों में (एक और पांच दिसंबर ) को मतदान होगा। 8 दिसंबर को हाल में संपन्न हिमाचल विधानसभा चुनावों के साथ ही नतीजे आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here