BPCL सहित देश की इन 5 बड़ी कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने को तैयार सरकार

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की 5 बड़ी कंपनियों में अपने हिस्से को बेचने जा रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए विज्ञापन जारी किए हैं। सरकार जिन 5 कंपनियों में हिस्से को बेचने की तैयारी कर रही है, उनमें BPCL, CONCOR, THDCL, NEEPCO और SCI शामिल हैं।

0
688

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की 5 बड़ी कंपनियों में अपने हिस्से को बेचने जा रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए विज्ञापन जारी किए हैं। सरकार जिन 5 कंपनियों में हिस्से को बेचने की तैयारी कर रही है, उनमें BPCL, CONCOR, THDCL, NEEPCO और SCI शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय के बाद कहा कि सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) में 53.29 फीसदी हिस्सेदारी के विनिवेश का फैसला किया है।

बता दें कि पिछले काफी दिनों से पेट्रोलियम ईंधन के खुदरा कारोबार करने वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी भारतीय पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) को निजी हाथों में देने के प्रस्ताव की चर्चा काफी जोरों से चल रही है। इसमें सरकार की 53.29 फीसदी हिस्सेदारी है।

ये भी पढ़ेंमार्च तक बिक जाएगी देश की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी, वित्त मंत्री ने दिया ये बयान…

कंटेंनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी CONCOR (Container corporation of india) में अपनी 30 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है

केंद्र सरकार पावर सेक्टर की दो कंपनी NEEPCO और THDCL में भी अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।

वहीं, केंद्र की मोदी सरकार शिपिंग सेक्टर की कंपनी SCI (Shipping Corporation of India) में भी अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना में है। इसमें सरकार की 63.75 फीसदी हिस्सेदारी है।

जानकारी के मुताबिक सचिवों के समूह ने इन्हीं कंपनियों को बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार ने जारी किया विज्ञापन- सरकार की ओर से जारी विज्ञापन के मुताबिक, पेट्रोलियम मंत्रालय, शिपिंग मंत्रालय और रेल मंत्रालय के तहत एक-एक कंपनी में विनिवेश होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here