आयुष्मान भारत के बाद एक और स्वास्थ्य योजना की तैयारी में केंद्र सरकार

यह स्वास्थ्य व्यवस्था उन लोगों के लिए होगी जो अबतक किसी भी पब्‍लिक हेल्‍थकेयर सिस्‍टम के दायरे में नहीं आते हैं। इस प्रणाली में आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आने वाले लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा।

0
756

नई दिल्ली। केंद्र सरकार देश की स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर करने के लिए एक और बड़ी घोषणा की तैयारी में है। आयुष्मान भारत के जरिए देश के गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य चिकित्सा मुहैया कराने के बाद सरकार अब मध्यवर्गीय परिवारों के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था तैयार करने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार नीति आयोग ने इसका ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है।

ये भी पढ़े: टेलीकॉम कंपनियों पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, सरकार नहीं चाहती कोई कंपनी अपना कारोबार करे बंद

सोमवार को नीति आयोग के सलाहकार (स्वास्थ्य) आलोक कुमार ने कहा, ‘‘करीब 50 फीसदी आबादी अभी भी किसी सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़ी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए उनसे मामूली राशि लेकर ऐसी प्रणाली तैयार करने का विचार है जो मिडिल क्‍लास की स्वास्थ्य देखभाल जरूरतों को पूरा कर सके”।

ये भी पढ़े: मानुषी छिल्लर की यशराज फिल्म्स से बॉलीवुड डेव्यू, अक्षय संग की फिल्म की मुहूर्त पूजा

बता दें कि यह स्वास्थ्य व्यवस्था उन लोगों के लिए होगी जो अबतक किसी भी पब्‍लिक हेल्‍थकेयर सिस्‍टम के दायरे में नहीं आते हैं। इस प्रणाली में आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आने वाले लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा। आयुष्मान भारत द्वारा सरकार देश के 50 करोड़ गरीब परिवार को मुफ्त स्वास्थ्य चिकत्सा मुहैया करा रही है। मिडिल क्‍लास की पब्‍लिक हेल्‍थकेयर कवर वाली यह योजना म्ध्यवर्गीय परिवार के लिए राहत भरी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here