Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, जनरल बाजवा की लेंगे जगह

0
25

पाकिस्तान में आर्मी चीफ की तलाश अब खत्म हो गई है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। पाकिस्तान के आसिम मुनीर कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। जावेद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे है। पाकिस्तान की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर को नया आर्मी चीफ बनाने का फैसला किया है।

पाकिस्तान सरकार में मंत्री मरियम औरंगजेब ने पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ के नाम की जानकारी दी है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर के नाम पर मुहर लगाने के साथ ही ज्‍वाइंट चीफ्स ऑफ स्‍टाफ कमेटी के नए अध्‍यक्ष के नाम को भी हरी झंडी दे दी है। पीएम शहबाज ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को नया ज्‍वाइंट चीफ्स ऑफ स्‍टाफ कमेटी बनाने पर अपनी सहमति दे दी है।

इस वक़्त लेफ़्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तानी सेना में क्वार्टरमास्टर जनरल के तौर पर सेवा दे रहे हैं। वे अगला चीफ़ ऑफ़ आर्मी स्टाफ़ बनने की दौड़ में शामिल जनरलों में सबसे वरिष्ठ थे। दिलचस्प है कि उनका लेफ़्टिनेंट जनरल का कार्यकाल, जनरल बाजवा के रिटायरमेंट के दो दिन पहले ही 27 नवंबर को ख़त्म हो रहा है।

कौन हैं जनरल आसिम मुनीर

फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्‍टार जनरल हैं। जनरल बाजवा के बाद वो सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। जनरल मुनीर इससे पहले सेना में कई अहम पदों पर जिम्मेदारी निभा चुके हैं। मुनीर को जनरल बाजवा का सबसे करीबी माना जाता है। उन्हें अक्टूबर 2018 में इंटेलीजेंस चीफ बनाया गया था। हालांकि सिर्फ 8 महीने के बाद ही उन्हें इस पद से हटा दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here