1 अगस्त से होने वाले है कई बदलाव, जानें क्या होगा सस्ता और महंगा

1 अगस्त से कई बड़े बदलाव होने जा रहे है जिसका व्यक्ति के जीवन पर असर पड़ेगा। कई चीजें सस्ती हो जाएंगी।

0
504
1st August Financial Changes
1 अगस्त से होने वाले है कई बदलाव, जानें क्या होगा सस्ता और महंगा

New Delhi: देश में 1 अगस्त से कई बदलाव होने (1st August Financial Changes) जा रहे है। बैंकों से लेकर इंश्योरेंस से जुड़े इन बदलावों की वजह से आम आदमी के जेब पर सीधा असर होगा। इसमें कई चीजें सस्ती हो जाएंगी। इन बदलावों में (1st August Financial Changes) बैंक लोन, पीएम किसान स्कीम, न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज शामिल है। लेकिन अगर इनपर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है।

Gold-Silver Price: चांदी की चमक ने सोने को भी पीछे छोड़ा, इतनी पहुंची कीमत

आइए आपको बताते है कि 1 अगस्त से किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं-

1. सस्ता हो जाएगा गाड़ी खरीदना

नई कार और मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए 1 अगस्त से कार और टू-व्‍हीलर इंश्योरेंस से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जून में व्हीकल के लिए लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस पैकेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया था। जिससे 1 अगस्त से गाड़ियों के लिए 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा।

2. LPG रसोई गैस की कीमत

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से इन कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। 1 अगस्त को भी लोगों की जेब पर असर पड़ेगा क्योंकि LPG रसोई गैस की कीमत बढ़ने का अनुमान है।

3. पीएम किसान की रकम आएगी

सरकार एक अगस्त से पीएम किसान योजना के के तहत किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त भेजने वाली है। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है। एक साल में इस योजना के तहत किसानों के खाते में 6000 रुपये जमा कराए जाते हैं।

4. खाते में न्यूनतम बैलैंस पर शुल्क

एक अगस्त से कई बैंकों में न्यूनतम बैलेंस की सीमा से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के बैंकिंग नियमों में यह बदलाव होने जा रहा है। वहीं, कुछ बैंक नकद निकासी पर शुल्क वसूलने की भी तैयारी कर रहे हैं।

5. ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम

मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी जरूरी होगी। यानी कंपनियों को बताना होगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है। हालांकि ज्यादातर कंपनियों ने यह जानकारी देना शुरू कर दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here