बच्चों को बनाना चाहते हैं बुद्धिमान तो रोजाना खिलाएं ये 2 चीजें

0
1116
संकेतिक चित्र

दिल्ली। बच्चों के सही विकास और तेज दिमाग के लिए माता-पिता अनगिनत कोशिश करते हैं। अगर आपका बच्चा खेलकूद के साथ पढ़ाई में भी अव्वल रहता है तो आधे माता-पिता की आधी मुश्किलें दूर हो जाती है। आज के जमाने में बच्चों का दिमाग तेज होना बेहद जरूरी है, जिससे आपका बच्चा हर काम में अव्वल रहे। इसके लिए सबसे जरूरी है बच्चों को सही आहार देना।

बाजार में ऐसी कई दवाइयां है जो आपके बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए जानी जाती हैं। लेकिन ये दवाइयां खतरनाक भी साबित हो सकती है। बच्चों को सही जीवन और तेज दिमाग बनाने के लिए बच्चों को सही भोजन देना बहुत आवश्यक होता है।

बच्चों का दिमाग बढ़ाने के लिए पालक बेहद फायदेमंद रहता है। यह दिमाग की कोशिकाओं को मजबूत करने का कार्य भी करता है। आपको बता दें कि इस साग में ढेर सारा एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर याद्दाश्त बढ़ाता है। इतना ही नहीं आप अपने बच्चों को अंडा भी खिला सकते हैं। बता दें कि अंडा में कोलिन होता है जो आपके बच्चों का दिमाग बढ़ाने में काफी सहायक साबित हो सकता है।

वैसे तो बच्‍चों को अखरोट पसंद नहीं आता मगर यह उनकी याद्दाश्त को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आप चाहें तो बच्‍चों को डेजर्ट आदि में अखरोट मिला कर खिला सकती हैं। छोटे बच्‍चों को अखरोट कद्दूकस करके भी दिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here