Election 2022: राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, 6 अगस्त को मतदान

0
71

देश में राष्ट्रपति चुनाव President Election 2022 के ऐलान के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान कर दिया है. जिसको लेकर चुनाव आयोग Election Commission ने तारीख भी घोषित कर दी है. बता दें उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा. ऐसे में मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू M Venkaiah Naidu  का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म होने जा रहा है.

चुनाव की तारीख की घोषणा

गौरतलब है कि, उपराष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले चुनाव कराना जरूरी है. इसके मद्देनजर राष्ट्रपति चुनाव के ऐलान के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की घोषणा कर दी गई है.

5 जुलाई को जारी होगी नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग EC ने कहा उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर 5 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी. वहीं शुरुआती जानकारी के अनुसार नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 होगी. जिसके बाद 20 जुलाई को उम्मीदवारों की स्क्रूटनी की जाएगी. वहीं, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई होगी. अब आपको बता दे कि उपराष्ट्रपति चुनाव कौन लड़ सकता है.

कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति चुनाव ?

भारत का नागरिक हो।

35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो।

वह राज्यसभा के लिए चुने जाने की योग्यताओं को पूरा करता हो।

उसे उस राज्य या संघ राज्य क्षेत्र में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए।

उम्मीदवार संसद के किसी सदन का या किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य नहीं होना चाहिए। अगर वह किसी सदन का सदस्य है तो उसे उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपनी सदस्यता छोड़नी पड़ेगी।

कोई व्यक्ति, जो भारत सरकार के या किसी राज्य सरकार के अधीन या किसी अधीनस्थ स्थानीय प्राधिकरण के अधीन कोई लाभ का पद धारण करता है, वह इसका पात्र नहीं हो सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here