Delhi NCR Earthquake : दिल्ली-NCR में भूकंप का खतरा!, एक हफ्ते में दूसरी बार कांपी धरती, 5.4 रही भूकंप की तीव्रता

0
55
Delhi NCR Earthquake
Delhi NCR Earthquake

Delhi- NCR Earthquake : एक हफ्ते में दूसरी बार आये भूकंप ने दिल्ली वालों को दहशत में डाल दिया है। दिल्ली- NCR सहित देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप की तीव्रता 5.4 रही। रात करीब 8 बजे 5 सेकंड के लिए झटके महसूस हुए। भूकंप का केंद्र नेपाल रहा। इससे पहले ऐसी हफ्ते मंगलवार को भी देर रात भूकंप आया था। जिसका केंद्र भी नेपाल था।

उत्तराखंड में भी हिली जमीन
दिल्ली- NCR में भूकंप से पहले उत्तराखंड में भी शनिवार शाम 4 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 थी। भूकंप के झटके लगते ही लोग घबराकर घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

Delhi NCR Earthquake
Delhi NCR Earthquake

नेपाल में हुई थी 6 लोगों की मौत
मंगलवार को आये तेज भूकंप में नेपाल में 6 लोगों की मौत हुई थी। नेपाल में एक हफ्ते में आये दूसरे भूकंप के झटकों से सीमांत राज्यों में भी खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली- NCR के साथ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गए है।

क्यों आता है भूकंप, जानें कारण
भूकंप आने के कारणों की बात करें तो भूगर्भ वैज्ञानिकों के अनुसार भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग भी भूकंप के कारणों में से एक है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here