Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड ने दी दस्तक, पहाड़ों में शुरू हुई बर्फबारी, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी, पढ़ें

0
60
Weather Update
Weather Update:Mild cold knocked in Delhi-NCR

Weather Update: राजधानी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हल्की ठंड (Cold) ने दस्तक दे दी है। पहाड़ों पर बर्फबारी (snowfall) का असर मैदानी इलाकों में बढ़ना शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे में दिल्ली का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) सामान्य से तीन डिग्री लुढ़क कर 9.6 डिग्री सेल्सिस दर्ज किया गया है। पिछले एक-दो दिन से सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल (Himachal) के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। पिछले एक-दो दिन से सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड और हिमाचल के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी (snowfall ) हो रही है। वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के साथ पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में रात का तापमान 7.2 डिग्री तक दर्ज किया गया है। राजस्थान (Rajasthan) के चुरु का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में यहां के तापमान में 1.1 डिग्री की कमी दर्ज की गई है।

दिन ढलते ही ठंड का एहसास

अगर देखा जाए तो इस बार अक्टूबर (October) के शुरूवात से ही मौसम में तेजी से बदलाव आया है सूरज के ढलते ही मौसम में बदलाव से पारा नीचे आने लगता है। जानकरो के अनुसार सर्द हवायें (cold winds) उत्तर से पूर्व की और बहने से ठंड का एहसास होता है वही जानकारों ने यह भी कहा है की दशकों पहले सितम्बर (September) माह के अंत से ही प्रक्रति अपना रुप दिखाने लगता था परंतु अब प्रदूषण की मार झेल रहे देश मे मौसम पर भी व्यापक असर पड़ा है ।

दिन में धूप निकलने के साथ अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 9 डिग्री सेल्सियस (Celsius) से कम रहने की संभावना है। फिलहाल सतही हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी व नमी का स्तर सामान्य रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here