दिल्ली-NCR की हवा में एक बार फिर घुला जहर, AQI गंभीर स्थिति में दर्ज

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर जहरीली हवा का प्रकोप छा गया है। बुधवार को दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया। राजधानी के कई एरियों में एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इस बढ़ते प्रदूषण का कारण पराली जलाना, तापमान में आई कमी और धीमी गति से चल रही हवा है।

0
1099

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर जहरीली हवा का प्रकोप छा गया है। बुधवार को दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया। राजधानी के कई एरियों में एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इस बढ़ते प्रदूषण का कारण पराली जलाना, तापमान में आई कमी और धीमी गति से चल रही हवा है।

वायु प्रदूषण की जांच करने वाली सरकारी संस्था SAFAR का कहना है कि बुधवार को दिल्ली-NCR की हवा प्रदूषण के मामले में आपातकालीन स्थिति में है। इसके साथ ही चेतावनी दी गई है कि 14 नवंबर को ये और भी अधिक गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग की मानें तो बढ़ते प्रदूषण की वजह पराली को जलाने के साथ-साथ धीमी गति से चल रही हवाएं भी है, क्योंकि इसस प्रदूषण के तत्व एक ही जगह पर एकत्र हो गए हैं। बढ़ती ठंड भी वायु की इस खराब गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here